‘स्वच्छ सर्वेक्षण 2018’ में इन्दौर और भोपाल सबसे स्वच्छ शहर

खबरें अभी तक। सरकार के स्वच्छता सर्वेक्षण में इंदौर सबसे स्वच्छ शहर के रूप में सामने आया है। इसके बाद भोपाल और चंडीगढ़ का स्थान है। आवास राज्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने आज स्वच्छ सर्वेक्षण 2018 के नतीजे घोषित किए। इसका मकसद देश भर के शहरों में स्चच्छता स्तर का आकलन करना है।

केन्द्र सरकार के ‘स्वच्छ सर्वेक्षण 2018’ में मध्य प्रदेश के इन्दौर और भोपाल के लगातार दूसरे साल पहले और दूसरे स्थान पर आने पर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए दोनों शहरों के नागरिकों का आभार व्यक्त करते हुए बधाई दी।

चौहान ने अपने ट्वीट में कहा, ‘गर्व और प्रसन्नता का क्षण है कि स्वच्छ सर्वेक्षण 2018 में हमारे इंदौर और भोपाल ने श्रेष्ठता बरकरार रखते हुए फिर से देशभर में पहला और दूसरा स्थान प्राप्त किया है। इन महानगरों के नागरिकों की जागरूकता, लगन और संकल्प के लिए अभिनन्दन और आभार व्यक्त करता हूं’।

एक अन्य ट्वीट में चौहान ने कहा, ‘स्वच्छता के लिए अथक प्रयास, जागरूकता और नियोजन ने इंदौर और भोपाल को शीर्ष बनाया। ये हमारी नगरीय प्रशासन मंत्री माया सिंह, प्रमुख सचिव विवेक अग्रवाल, उनकी टीम के साथ इंदौर नगर निगम के पूर्व आयुक्त मनीष सिंह के परिश्रम का सुफल है। सभी को बधाई’।

नई दिल्ली नगर निगम (एनडीएमसी) सरकार के ‘स्वच्छ सर्वेक्षण 2018’ में सबसे छोटा स्वच्छ शहर घोषित हुआ है। राष्ट्रीय राजधानी की करीब 1.68 करोड़ आबादी के लगभग 1.5 प्रतिशत लोग एनडीएमसी के क्षेत्र में रहते हैं। यह क्षेत्र ठोस अपशिष्ट प्रबंधन और स्वच्छता के अन्य मानकों के मामले में भी सबसे स्वच्छ घोषित हुआ है।

सर्वेक्षण में झारखंड को सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाला राज्य चुना गया। उसके बाद महाराष्ट्र तथा छत्तीसगढ़ का स्थान रहा। पिछले सर्वेक्षणों की तुलना में इस बार आम नागरिकों से मिली प्रतिक्रिया को खासा महत्व दिया गया था। इंदौर पिछले साल भी सबसे स्वच्छ शहर चुना गया था। उस समय सिर्फ 430 शहरों के लिए सर्वेक्षण कराया गया था लेकिन इस बार करीब 4200 शहरों को शामिल किया गया था। पुरी ने कहा कि सबसे खराब प्रदर्शन करने वाले शहरों के नाम उस दिन घोषित किए जाएंगे जिस दिन पुरस्कार दिए जाएंगे।

झारखंड ने महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ को पछाड़ते हुए पहला स्थान प्राप्त किया। वर्ष 2016 की तुलना में झारखंड ने अपने रैंकिंग में जबरदस्त सुधार करते हुए स्वच्छता सर्वेक्षण 2018 में बेस्ट परफार्मिंग राज्य का पहला पुरस्कार हासिल किया है। एक सरकारी विज्ञप्ति में बताया गया है कि राजधानी रांची समेत गिरिडीह, बुंडू, पाकुड़ और चाईबासा जैसे शहरों ने भी काफी बेहतरीन प्रदर्शन किया है। मुख्यमंत्री रघुवर दास ने इस सफलता के लिए अधिकारियों को बधाई देते हुए कहा है कि यह हमारे लिए गर्व का विषय है।