फेसबुक ने अपने यूज़र्स के लिए लॉन्च किए 3 नए फीचर्स

खबरें अभी तक। भारतीय बाजार में फेसबुक ने अपने यूजर्स के लिए तीन नए फीचर को लॉन्च किया है। इसमें खासतौर पर वॉयस पोस्ट का नाम शामिल है। इसके अलावा नए फीचर के तौर पर यूजर्स को स्टोरीज को सेव करने और पुराने स्टोरीज को आर्काइव करने का ऑप्शन मिलेगा। ये नए फीचर्स स्टोरीज फीचर के लिए लॉन्च किए गए हैं।

भारतीयों के बीच लिमिटेड फोन स्टोरेज की समस्या को ध्यान में रखकर फेसबुक ने इस फीचर को लॉन्च किया है। जिससे यूजर्स बाद में देखने के लिए फोटोज और वीडियोज को सेव कर सकते हैं। अब यूजर्स फेसबुक के कैमरे से क्लिक या रिकॉर्ड किए गए फोटोज और वीडियोज को फेसबुक में ही सेव कर पाएंगे। इन्हें देखने के लिए यूजर्स को फेसबुक अकाउंट में लॉग इन करना होगा। साथ ही अब फेसबुक में बाद में शेयर किए जाने के लिए भी फोटोज को सेव किया जा सकेगा। यानी अब यूजर्स को तुरंत फोटो क्लिक कर एडिट कर पोस्ट करने की जरूरत नहीं होगी।

वहीं दूसरी अपडेट की बात करें तो वॉयस पोस्ट फीचर है। इससे यूजर्स अब अपनी स्टोरी में ऑडियो मैसेज जोड़ पाएंगे। वॉयस पोस्ट फेसबुक कैमरे के लिए एक नया ऑप्शन होगा। यूजर्स ऐसे पोस्ट में बैकग्राउंड पिक्चर या टेक्स्ट भी जोड़ पाएंगे।

अंत में नए आर्काइव ऑप्शन की बात करें तो फेसबुक अब पुराने सारे स्टोरीज का आर्काइव तैयार करेगा। फेसबुक ने जानकारी दी है कि ये यूजर्स के लिए प्राइवेट होगा और 24 घंटे बाद गायब नहीं होगा। मिली जानकारी के मुताबिक यूजर्स चाहें तो अपनी मर्जी से इस पोस्ट को दोबारा शेयर भी कर सकते हैं। फेसबुक इस फीचर को बंद करने का विकल्प भी यूजर्स को मुहैया कराएगा।

फिलहाल सेव फोटो और वीडियो फीचर को फेसबुक के एंड्रॉयड के लिए ही जारी किया गया है। इसे फिलहाल फेसबुक लाइट और ios ऐप्स के लिए जारी नहीं किया गया है। फेसबुक ने साथ ही ये भी जानकारी दी है कि वॉयस पोस्ट फीचर को डेटा की समस्याओं को ध्यान रखकर तैयार किया गया है। इसे लो डेटा/ नेटवर्क कंडीशन में भी उपयोग किया जा सकेगा। वॉयस पोस्ट को केवल 20 सेकेंड तक ही रिकॉर्ड किया जा सकेगा।