जानिए क्या है इंसान के जीवन का महत्व

खबरें अभी तक। दोस्तो, आज हम आपके साथ एक ऐसी कहानी शेयर करेंगे जो ये बताती है कि इंसान के जीवन का मूल्य कभी भी कम नहीं होता और इंसान के जीवन का मूल्य विलक्षण होता है। यह कहानी इसी सीख पर आधारित है कि व्यक्ति को अपने जीवन का मूल्य कभी कम नहीं समझना चाहिए और अपनी क्षमताओं पर कभी संदेह नहीं करना चाहिए। कई बार ऐसा होता है कि व्यक्ति को लगता है कि अब वह बेकार हो चुका है और अब जीवन किसी काम का नहीं रहा लेकिन उसे यह नहीं भूलना चाहिए कि उसके जीवन की कीमत है और यह कीमत कभी कम नहीं होती। इसी कीमत के कारण ही वह अपने लिए, अपने परिवार वालों के लिए और दूसरों के लिए भी मूल्यवान है इसलिए उसे कभी यह नहीं समझना चाहिए कि उसका मूल्य अब खत्म हो चुका है।

एक बार की बात है जब एक मनोवैज्ञानिक प्रोफेसर अपने छात्रों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने छात्रों को दो हजार का नोट दिख़ाया और कहा कि यह नोट किसे चाहिए?

सभी छात्रों ने अपने हाथ खड़े कर दिए। उन्होंने इस नोट को मोड़ दिया और कहा कि अब किसे यह नोट चाहिए? सभी के हाथ दोबारा खड़े हो गए। उन्होंने इस नोट को पैर के नीचे दबा दिया और उसे गंदा कर दिया और फिर अपने छात्रों से पूछा कि अब यह नोट किसे चाहिए? छात्र हैरान हुए लेकिन दोबारा सबने अपना हाथ खड़ा कर दिया।

फिर उन्होंने अपने छात्रों को कहा कि मैंने इस नोट के साथ इतना कुछ किया लेकिन फिर भी आप सब इस नोट को चाहते हो क्योंकि भले ही यह नोट मुड़ गया हो, पहले जैसा न रहा हो, गंदा हो चुका हो लेकिन इसका मूल्य अभी भी दो हजार ही है। इसकी कीमत कम नहीं हुई है और सबके लिए अभी भी मूल्यवान है।वैसे ही इंसान के जीवन का भी मूल्य कभी कम नहीं होता है।