रायसन और मनाली में बनेंगे विद्युत सब स्टेशन: गोविंद सिंह

ख़बरें अभी तक। हिमाचल प्रदेश- वन, परिवहन, युवा सेवाएं व खेल मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने कहा है कि कुल्लू-मनाली में विद्युत व्यवस्था के सुदृढ़ीकरण के लिए रायसन और मनाली में लगभग दस करोड़ रुपए की लागत से दो नए सब स्टेशन स्थापित किए जाएंगे. सोमवार को जिला परिषद के सम्मेलन कक्ष में जिला के अधिकारियों के साथ बैठक के दौरान विभिन्न विकास कार्यों व योजनाओं की समीक्षा करते हुए गोविंद सिंह ने यह जानकारी दी. उन्होंने बिजली बोर्ड के अधिकारियों को उक्त दोनों सब स्टेशनों के लिए प्राथमिकता के आधार पर भूमि का चयन करने के निर्देश दिए.

वन मंत्री ने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को सेब सीजन से पहले सभी ग्रामीण सड़कों की मरम्मत व उचित रखरखाव करने को कहा. उन्होंने कुल्लू-मनाली वामतट मार्ग की मरम्मत व टारिंग युद्ध स्तर पर करने तथा प्रतिदिन इसकी रिपोर्ट उपायुक्त को देने के निर्देश दिए, ताकि पर्यटन सीजन में इस मार्ग पर यातायात सुचारू रूप से चलता रहे. गोविंद सिंह ने कहा कि कई ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल की समस्या दिन प्रतिदिन गंभीर होती जा रही है. सिंचाई एवं जनस्वास्थ्य विभाग इसके समाधान के लिए त्वरित कदम उठाए.

विशेषकर खराहल, बंजार और आनी क्षेत्र में लोगों को पर्याप्त मात्रा में स्वच्छ पेयजल उपलब्ध होना चाहिए. उन्होंने विभाग के अधिकारियों से कहा कि वे प्रभावित क्षेत्रों के लिए विशेष योजनाओं का खाका तैयार करें. फोरलेन नेशनल हाईवे के निर्माण में बरती जा रही कोताही का कड़ा नोटिस लेते हुए वन मंत्री ने वन विभाग, पुलिस और प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारियों को कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश दिए. वन मंत्री ने कहा कि पर्यटन सीजन के लिए विशेष रूप से तैनात किए गए पुलिस कर्मचारियों विशेषकर महिला पुलिस कर्मचारियों को बेहतर आवास व अन्य मूलभूत सुविधाएं दी जानी चाहिए. वहीं बैठक में कई अन्य मुददों व विकास कार्यों पर भी विस्तार से चर्चा की गई.

इस अवसर पर वन मंत्री का स्वागत करते हुए उपायुक्त यूनुस ने कहा कि विभिन्न योजनाओं और विकास कार्यों को कार्यान्वित के लिए सरकार के निर्देशों की अक्षरशः अनुपालना सुनिश्चित की जाएगी तथा जिला के चहुमुखी विकास को गति प्रदान की जाएगी. बैठक में बंजार के विधायक सुरेंद्र शौरी, एसपी शालिनी अग्निहोत्री और अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे .