आज होगा कुमारस्वामी का शपथ ग्रहण समारोह, राहुल सहित कई बड़े नेता होंगे शामिल

खबरें अभी तक। जेडीएस पार्टी के नेता कुमारस्वामी आज शाम 4.30 बजे कर्नाटक के नए मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने वाले हैं। राज्यपाल वजुभाई वाला कुमारस्वामी को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे। कुमारस्वामी के अलावा कांग्रेस नेता जी परमेश्वर भी सरकार में डिप्टी सीएम पद की शपथ लेंगे। जबकि अन्य मंत्रियों का शपथग्रहण बहुमत साबित करने के बाद होगा।

कुमारस्वामी के शपथ ग्रहण समारोह में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और सोनिया गांधी समेत कई गैर बीजेपी शासित राज्यों के मुख्यमंत्री और क्षेत्रीय दलों के प्रमुख भी शपथ ग्रहण समारोह में शामिल रहेंगे। शपथग्रहण समारोह में एक लाख लोगों को बैठने का इंतजाम किया गया है।

कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन की सरकार में जेडीएस से कुमारस्वामी को मुख्यमंत्री पद सौंपा गया है। कांग्रेस ने डिप्टी सीएम का पद दलित समुदाय से आने वाले और कर्नाटक प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष जी परमेश्वर को दिया है। कांग्रेस की ओर से के आर रमेश को कर्नाटक विधानसभा का स्पीकर बनाने का फैसला लिया गया है। जबकि डिप्टी स्पीकर जेडीएस से होगा।

34 मंत्रियों में से 22 मंत्री कांग्रेस के होंगे, जबकि 12 मंत्रियों समेत मुख्यमंत्री जेडीएस की ओर से होंगे. वहीं विभागों का बंटवारा बहुमत साबित करने के बाद किया जाएगा।

उनके शपथ समारोह में मोदी विरोधी पूरा मोर्चा मौजूद रहेगा। जिन मेहमानों ने शपथ में मौजूद रहने का निमंत्रण स्वीकार किया है उनमें कई बड़े नेता शामिल हैं।

यूपीए की चेयरपर्सन सोनिया गांधी, कांग्रेस के अध्यक्ष राहुल गांधी, बीएसपी की अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री मायावती, समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव होंगे शामिल। इनके इलावा दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू, केरल के मुख्यमंत्री पी विजयन, तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेकररा, लालू यादव के बेटे और बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव, आरएलडी के संस्थापक अजीत सिंह, अभिनेता से नेता बने दक्षिण फिल्मों को सुपरस्टार कमल हसन, तमिलनाडु में डीएमके के नेता एम के स्टालिन और भी कई बड़े नेता होंगे शामिल।