चिलचिलाती गर्मी में गांव वालो को खली पानी की समस्या

खबरें अभी तक। जहां एक तरफ प्रदेश भर में चिलचिलाती गर्मी और लू के चल रहे थपेड़ों के सामने आम आदमी हताश है तो वहीं इस भीषण गर्मी में लोगों को पानी की किल्ल्त का सामना भी करना पड़ रहा है। पानी जीवन के लिए अनमोल रत्न कहा जाता है। जब पानी ही न हो तो आम जीवन कैसे सुखमयी हो सकता है। ताजा मामला भिवानी जिले के गांव मालवास कोहाड़ है। जहां के ग्रामीणों को इन दिनों पेयजल किल्लत के चलते परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। गांवों के लोगों के कहने के अनुसार समस्या के समाधान को लेकर दर्जन बार जनस्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को अवगत करवाया जा चुका है मगर हर बार आश्वासन के सिवाय कुछ हासिल नहीं हुआ।

कहने को तो जलघर के पानी को शुद्ध करने के लिए वाटर फिल्टर भी बनाए गए हैं। पहले तो टैंको में पानी ही नाम मात्र का पड़ा है। मगर वाटर फिल्टर ठीक प्रकार से कार्य नहीं कर रहें। जिसका बड़ा कारण यह है कि फिल्टरों की समय पर सफाई नहीं की गई जिसका खमियाजा ग्रामीणों को भुगतना पड़ रहा है। यह समस्या इस गावों की  ही नहीं पुरे भिवानी जिले के गांवो की समस्या है।

आपको  बता  दें कि मालवास कोहाड़ के जलघर में पेयजल सप्लाई के लिए बने टैंक गंदगी से लबालब अटे पड़े हैं। टैंक की समय पर सफाई नहीं होने के कारण मच्छर पनप रहें हैं। टैंको में पानी ही नाम मात्र का पड़ा है। इसलिए घरों में पानी सही मात्रा में सप्लाई नहीं हो पा रहा है। उनको पिने के पानी के लिए जूझना पड़ रहा है।

ग्रामीणों ने बताया कि विभागीय अधिकारियों को दर्जन बार समस्या से अवगत करवाया गया। मगर समाधान कुछ नहीं हुआ। ग्रामीणों को पीने के पानी के लिए दूरदराज के क्षेत्रों में जाना पड़ता है या फिर पानी खरीदकर पीना पड़ रहा है। ग्रामीणों ने प्रशासन से शीघ्र पेयजल किल्लत को दूर करने की मांग की है। ग्रामीणों के अनुसार पिछले 6 माह से गांव में पीने के पानी की समस्या बनी हुई है। वहीं जनस्वास्थय विभाग के कार्यकारी अभियंता (XEN) सुभाष ने बताया कि जल्दी  ही समस्या  को दूर किया  जायेगा।