सीवर सफाई कर्मचारियों के सुरक्षा प्रबंध सुनिश्चित करें अधिकारी: उपायुक्त

ख़बरें अभी तक। हिसार- सीवर की सफाई करने वाले सफाई कर्मी की सुरक्षा का पूरा ध्यान रखना अनिवार्य है. यदि सफाई कर्मचारी बिना सुरक्षा उपकरणों के सीवर की सफाई करता है, तो इसकी जवाबदेही संबंधित अधिकारी की होगी. ये निर्देश उपायुक्त अशोक कुमार मीणा ने आज जिला स्तरीय मैनवल सैक्वैन्जिंग सतर्कता कमेटी की बैठक को संबोधित करते हुए दिए. बैठक में पुलिस अधीक्षक मनीषा चौधरी, जिला कल्याण अधिकारी जगत बिश्नोई, कार्यकारी अभियंता जसवंत सिंह, मानव रक्षक सेवा समिति के अध्यक्ष हवासिंह चहल, प्रवीण कुमार, सत्यवान सहित समिति के अन्य सदस्य व अधिकारीगण उपस्थित थे.

उन्होंने बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि सीवर की सफाई करना बड़ा ही जोखिम भरा कार्य है, इसलिए सफाई कर्मचारी के सुरक्षा प्रबंधों की सुनिश्चिता बहुत ही जरूरी है. सफाई के समय कर्मचारी सभी निर्धारित सुरक्षा उपकरणों को पहने हुए हो, इसकी जिम्मेवारी संबंधित अधिकारी की है. उन्होंने निर्देश देते हुए कहा कि संबंधित अधिकारी सीवरेज सफाई कर्मचारियों की सुरक्षा की दृष्टि से सभी आवश्यक सुरक्षा उपकरणों की व्यवस्था करना सुनिश्चित करें. उन्होंने बताया कि यदि किसी कर्मचारी की सीवर सफाई करते समय मृत्यु हो जाती है, तो सुप्रीम कोर्ट के निर्णय अनुसार उसके आश्रितों को दस लाख रुपये की वित्तीय राशि देने का प्रावधान है.

उन्होंने कहा की सफाई कर्मचारी अपने स्वयं का रोजगार भी स्थापित कर सकते है. इसके लिए उन्होंने अनुसूचित जाति वित्त एवं विकास निगम के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे सफाई कर्मचारियों को स्वयं का रोजगार स्थापित करने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करने की व्यवस्था करें. उन्होंने अधिकारियों को आदेश दिए कि समय-समय पर सफाई कर्मचारियों के लिए नि:शुल्क स्वास्थ्य जांच कैंप लगाए जाएं, ताकि कर्मचारियों को स्वास्थ्य लाभ मिल सके. इसके अलावा सफाई कर्मचारियों को प्रशिक्षण भी दिया जाए, ताकि उन्हें कार्य करने में किसी प्रकार कोई परेशानी न हो.