बालसमंद व आसपास के गांवों में टेल तक पानी पहुंचाया जाएगा: कैप्टन भूपेंद्र

ख़बरें अभी तक। हिसार- बालसमंद व आसपास के गांवों में पानी की समस्या के स्थाई निपटान के लिए आज मुख्यमंत्री के ओएसडी कैप्टन भूपेंद्र सिंह की अध्यक्षता में एक बैठक का आयोजन किया गया. बैठक में उपायुक्त अशोक कुमार मीणा सहित भाजपा जिला अध्यक्ष सुरेंद्र पुनिया, सिंचाई विभाग के कार्यकारी अभियंता एआर भांभू, कार्यकारी अभियंता रमेश कुमार, बलराज सिंह चौहान, संदीप, एसडीई सत्यवीर,  जल संघर्ष समिति के प्रधान कूरड़ा राम नम्बरदार, सचिव अनिल लोहरा, महासचिव सतबीर सिंह पूनिया, बिजेंद्र सिंह, रामबीर न्योली सहित अन्य सदस्यों ने भाग लिया.

बैठक को संबोधित करते हुए कैप्टन भूपेंद्र ने कहा कि हरियाणा सरकार बालसमंद क्षेत्र के पानी की समस्या से भलिभांति परिचित है. इस समस्या का स्थाई निपटान करने व टेल तक पानी पहुंचाने के लिए मुख्यमंत्री द्वारा एक कमेटी का गठन किया गया है. यह कमेटी जल संघर्ष समिति के सदस्यों एवं जिला प्रशासन के साथ मिलकर इस मुद्दे का स्थाई समाधान निकालने की दिशा में कार्य कर रही है. उन्होंने कहा कि इस समस्या के लिए कमेटी ने 20 बिंदु चिन्हित किए हैं, जिस पर विचार-विमर्श करके इनका हल निकालने की दिशा में कार्य किया जा रहा है. इसी कड़ी में आज की बैठक का आयोजन किया गया है. उम्मीद है कि इस बैठक के माध्यम से इस समस्या का शीघ्र समाधान निकाला जाएगा.

उपायुक्त ने कहा कि प्रशासन का प्रयास है कि बालसमंद व इसके आसपास के क्षेत्र में ग्रामीण लोगों को महीने में कम से कम दो सप्ताह नहरी पानी मिले तथा बरसात के मौसम में इस पानी की आपूर्ति पूरे महीने की जा सके. उन्होंने सिंचाई विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे सभी रजबाहों व नहरों की सफाई पूरी करवा लें, ताकि इनकी पानी की क्षमता को बढ़ाया जा सके.

कार्यकारी अभियंता एआर भांभू ने कमेटी को आश्वासन दिलाया कि नहरों व रजबाहों की सफाई का कार्य शीघ्र पूरा करवा लिया जाएगा तथा लोगों की मांग अनुरूप पानी टेल तक पहुंचाने का पूरा प्रयास किया जाएगा. उन्होंने बताया कि वॉटर चैनल, रजबाहों व नहरों की साफ-सफाई का कार्य भी विभाग द्वारा वारफुटिंग पर करवाया जा रहा है.