फतेहाबाद में अभिभावक-अध्यापक बैठक आयोजित, प्रशासनिक अधिकारियों ने विद्यार्थियों को बताया शिक्षा का महत्व  

ख़बरें अभी तक। फतेहाबाद- जिला को शिक्षा के क्षेत्र में अव्वल बनाने के लिए प्रशासन द्वारा अथक प्रयास किए जा रहे हैं, जिसके भविष्य में सकारात्मक परिणाम देखने को मिलेंगे. उपायुक्त डॉ. हरदीप सिंह के आदेशों की पालना में शिक्षा विभाग के अधिकारियों के अलावा संबंधित उपमंडलाधीश, डीडीपीओ, बीडीपीओ, डीआरओ, पीडब्ल्यूडी, काडा विभाग के एक्सईन, डीडीएएच, डीएचओ, डीएफओ, डीएफएससी, डीडब्ल्यूओ आदि विभागों के अधिकारी बुधवार को जिला के सभी 617 प्राईमरी, माध्यमिक व उच्च माध्यमिक विद्यालयों में एक साथ आयोजित की गई. अभिभावक-अध्यापक बैठक में शामिल हुए और अपने अनुभव विद्यार्थियों से सांझा किए. इसके अलावा बैठक में पंच-सरपंच, नंबरदारों, ओडीएफ टीम, सक्षम टीम सदस्यों सहित क्षेत्र के गणमान्य व्यक्तियों ने भी हिस्सा लिया.

बैठक में बच्चों को बेहतर शिक्षा उपलब्ध करवाने व उन्हें सक्षम बनाने के उद्देश्य से विचार विमर्श हुआ. बैठक में अभिभावकों से शिक्षा के क्षेत्र में सुधार बारे सुझाव भी लिए गए. अभिभावकों ने प्रशासनिक अधिकारियों व अध्यापकों से संवाद स्थापित किए. अधिकारियों ने बच्चों को बेहतर शिक्षा व उसमें गुणात्मक सुधार के लिए अपने विचार विद्यार्थियों से सांझा किए. उन्होंने अभिभावकों से भी आग्रह किया कि वे बच्चों को अच्छी शिक्षा के साथ-साथ अच्छे संस्कार भी दे और प्रशासन व शिक्षा विभाग का पूर्ण सहयोग करे.

किसी भी बच्चे को सक्षम बनाने में अभिभावकों, घर के सदस्यों और स्कूल दोनों की भागीदारी जरूरी है. उन्होंने अभिभावकों से यह भी आग्रह किया कि वे अपने बच्चों को समय-समय पर पढ़ाई के प्रति प्रोत्साहित करे और उन्हें अनेक गतिविधियों के माध्यम से पढ़ाई के महत्व के बारे में बताए. संबंधित अभिभावक अपने बच्चे की पढ़ाई में रूचि को लेकर माह में एक बार स्कूल में जाकर अध्यापकों से संवाद स्थापित करे.

उल्लेखनीय है कि सभी स्कूलों में अभिभावक-अध्यापक बैठक को महोत्सव की तरह मनाया गया, जिसमें जिला के 81600 बच्चों तथा 28200 अभिभावकों ने बढ़चढक़र भाग लिया. अभिभावकों द्वारा इस कार्यक्रम की जिला प्रशासन व शिक्षा विभाग की एक अच्छी एवं बेहतरीन पहल बताया. इस प्रकार के कार्यक्रमों से अभिभावकों व अध्यापकों के बीच संबंध मजबूत होंगे और बच्चों की अच्छी व बुरी आदतों के बारे में पता चल पाएगा.