25 मई को CM कुमारस्वामी की सरकार करेगी शक्ति प्रदर्शन

खबरें अभी तक। कर्नाटक विधानसभा में नवगठित कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन सरकार का शक्ति परीक्षण 25 मई को होगा। विधायकों को दी गयी सूचना के मुताबिक नवगठित 15वीं विधानसभा के पहले सत्र की बैठक दोपहर 12 बजकर 15 मिनट पर बुलायी गयी है। आधिकारिक सूत्रों का  कहना है कि विधानसभा अध्यक्ष और विधानसभा उपाध्यक्ष का निर्वाचन और शक्ति परीक्षण उसी दिन होंगा। जेडीएस नेता कुमारस्वामी और कांग्रेस नेता जी परमेश्वर को क्रमश: कर्नाटक के मुख्यमंत्री और उप मुख्यमंत्री के पद की शपथ दिलायी गयी।

बी एस येदुरप्पा के नेतृत्व वाली बीजेपी की सरकार के केवल तीन दिनों के बाद गिरने के साथ राज्यपाल वजुभाई वाला ने कुमारस्वामी के नेतृत्व वाले गठबंधन को सरकार के गठन के लिए बुलाया था और 15 दिनों के भीतर सदन में बहुमत साबित करने को कहा। 117 विधायकों का समर्थन होने का दावा करने वाली गठबंधन सरकार ने विधानसभा अध्यक्ष के लिए कांग्रेस नेता रमेश कुमार के नाम पर फैसला किया है जबकि विधानसभा उपाध्यक्ष का पद जेडीएस के उम्मीदवार को दिया जाएगा।

जेडीएस-कांग्रेस के संयुक्त रूप से विधानसभा में 117 सदस्य हैं। इनमें एक क्षेत्रीय पार्टी के विधायक और एक निर्दलीय विधायक भी शामिल हैं। कर्नाटक के 224 सदस्यीय विधानसभा में वर्तमान में 222 सदस्य हैं। इसमें जेडीएस के 36 सदस्य हैं। जेडीएस के चुनावपूर्व सहयोगी बीएसपी के एक, कांग्रेस के 78 व भारतीय जनता पार्टी के 104 सदस्य हैं। जेडीएस ने बीजेपी को सत्ता से दूर रखने के लिए कांग्रेस के साथ चुनाव बाद गठबंधन बनाया है। राज्य विधानसभा चुनावों में बीजेपी 104 सीटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है।