जंगलों में लगी आग के कारण वैष्णो देवी की यात्रा पर लगी रोक

खबरें अभी तक। उत्तराखंड के जंगलों में लगी आग लगातार फैल रही है। जिसके चलते रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है। जंगलों में लगी आग को देखते हुए अगले चार दिन तक का रेड अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, उत्तराखंड की जंगलों से लपटें बाहर निकलकर अब हिमाचल प्रदेश और जम्मू कश्मीर को भी अपनी आगोश में ले रही है। जिसके कारण वैष्‍णो देवी की यात्रा को भी  अब रोक दिया गया है।

उत्तराखंड सरकार आग पर काबू पोने के लिए हर प्रकार के प्रयास में जुटी है। सरकार की ओर से जारी एडवाइजरी के मुताबिक, जंगल की आग को नियंत्रित करने के लिए अधिकतम संसाधनों का प्रयोग किया जा रहा है। लोग आग के मद्देनजर सावधानी बरतें। एसडीआरएफ की टीमें लगातार आग बुझाने के काम में लगी हुई हैं। इसी कड़ी में अब ये अलर्ट जारी किया गया है।

इसके अलावा जम्मू इलाके के वैष्‍णो देवी की पहाड़ियों पर हिमकोट और सांझी छत के जंगलों में आग लग गई। माता के दर्शन के लिए जा रहे भक्तों को सांस लेना भी दूभर हो गया है। हालात इतने खराब हो गए कि कटरा से भवन तक वैष्‍णो देवी यात्रा को रोक देना पड़ा है। प्रशासन को पानी के छिड़काव के लिए वायुसेना की मदद तक लेनी पड़ गई है।

इसी बीच मौसम विभाग ने भीषण गर्मी का अलर्ट भी जारी कर दिया है यानी इन तीन राज्यों में आग पर काबू पाना अब और मुश्किल होने वाला है। गर्मियों में उत्तराखंड के जंगलों में आग कोई नई बात नहीं है लेकिन हैरानी की बात ये है कि अबतक इसपर काबू पाने की कोशिश कामयाब नहीं हो पाई है। करोड़ों की संपत्ति का नुकसान तो हो ही रहा है। खतरा ये भी है कि कहीं इसकी चपेट में लोगों और जानवरों की जिंदगी ना आ जाए।