हरियाणा सरकार तीन जिलों में सरसों की दोबारा करेगी खरीद

ख़बरें अभी तक। चरखी दादरी- मंडियों में सरकारी रेट पर सरसों की खरीद बंद होने के बाद खरीद को लेकर चिंतित किसानों के लिए खुशखबरी है. सरकार ने दादरी, भिवानी व महेंद्रगढ़ जिले के किसानों की सरसों को खरीदने का निर्णय लिया है. अतिरिक्त मुख्य सचिव द्वारा इस संबंध में आदेश जारी किए गए हैं. आदेशों के अनुसार खाद्य आपूर्ति विभाग द्वारा सरसों की खरीद की जाएगी. हालांकि खरीद को लेकर समय निर्धारित नहीं किया गया है.

हरियाणा के 10 जिलों में गेहूं व सरसों की खरीद गत 10 मई को बंद कर दी गई थी. खरीद बंद होने के बाद किसान अपनी फसल को लेकर कई-कई दिनों तक मंडियों के बाहर इंतजार करते रहे. वहीं कई मंडियों में किसानों द्वारा गेट बंद कर रोष भी जताया गया था. सरसों की खरीद समस्या को लेकर किसान संगठनों ने कृषि मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ से मिलकर दोबारा खरीद शुरू करवाने की मांग की थी.

सूत्र बताते हैं कि सीएम मनोहर लाल के विदेश दौरे से लौटने पर कृषि मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ व शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा ने संयुक्त रूप से सीएम के समक्ष इस मुद्दे को उठाया था. सीएम द्वारा सरसों की खरीद दोबारा शुरू करने की सहमति मिलने पर अतिरिक्त मुख्य सचिव द्वारा 18 मई को पत्र क्रमांक एफपी-1-2018/11256 के तहत खाद्य आपूर्ति विभाग के नाम आदेश पत्र जारी किया है. जारी आदेशों के अनुसार चरखी दादरी, भिवानी व महेंद्रगढ़ जिलों के किसानों की सरसों खरीद की जाएगी.

हैफेड द्वारा जुटाए आंकड़ों अनुसार होगी खरीद

सरकार द्वारा दादरी, भिवानी व महेंद्रगढ़ जिले के ऐसे किसानों के आंकड़े एकत्रित किए गए जो मंडियों में सरसों लेकर आए और उनकी खरीद नहीं हो पाई. हैफेड व अन्य एजेंसियों द्वारा खरीद को लेकर किसानों का रजिस्ट्रेशन किया गया था और उनको टोकन जारी किए थे.  हैफेड द्वारा जुटाए आंकड़ों के अनुसार दादरी जिले से करीब 3500 किसान शामिल हैं. वहीं महेंद्रगढ़ व भिवानी जिले से भी आंकड़े जुटाए जा रहे हैं.

खाद्य आपूर्ति विभाग जल्द करेगा सरसों की खरीद : धनखड़

कृषि मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने फोन पर बताया कि खाद्य आपूर्ति विभाग द्वारा किसानों द्वारा करवाए रजिस्ट्रेशन अनुसार सरसों की खरीद जल्द शुरू कर देंगे. इसके अलावा जिन गांवों के किसानों की खरीद का नंबर ही नहीं आया, उसके लिए उपायुक्तों के माध्यम से रिपोर्ट मांगी है. रिपोर्ट अनुसार ऐसे किसानों की भी खाद्य आपूति विभाग से खरीद शुरू की जाएगी. धनखड़ के अनुसार आढ़तियों के माध्यम से हैफेड द्वारा 4 मई को सरसों खरीद लेना बंद कर दिया था, उनकी भी खरीद के लिए केंद्र सरकार से अनुमति लेकर सरसों की खरीद कर ली जाएगी.

मार्केट कमेटी के चेयरमैन चंद्रपाल सांगवान ने बताया कि अतिरिक्त मुख्य सचिव से आदेश पत्र मिल चुका है. इस संबंध में खाद्य आपूर्ति व हैफेड को अवगत करवाया दिया गया है. जून के प्रथम सप्ताह में सरसों की खरीद शुरू कर दी जाएगी.