ग्राम स्वराज अभियान: 1774 ग्रामीणों को बीमा योजनाओं से जोड़ा

ख़बरें अभी तक। भिवानी- ग्रामीण अंचल में नागरिकों को विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाने को लेकर राष्ट्रीय स्तर पर चले ग्राम स्वराज अभियान के तहत लीड बैंक द्वारा जिले में चयनित आठ गांवों में कार्यक्रमों का आयोजन किया गया. कार्यक्रमों के दौरान बैंक द्वारा एक हजार 774 ग्रामीणों को बीमा संबंधी योजनाओं से जोड़ा गया.

उल्लेखनीय है कि सरकार की अनेक योजनाएं बैंकों के माध्यम से क्रियान्वित की जा रही है, जिनका नागरिको को लाभ मिलता है. इनमें बीमा संबंधी योजनाएं भी हैं, लेकिन जागरूकता के अभाव में लोग इन योजनाओं के लाभ से वंचित रह जाते हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्देशानुसार 14 अप्रैल से पांच मई तक राष्ट्रीय स्तर पर ग्राम स्वराज अभियान चलाया गया. जिले में उपायुक्त अंशज सिंह के मार्गदर्शन में गांव बलियाली, दांग, धारण, किरावड़, कोहलावास, ढ़ाणा लाडनपुर, निगाना खुर्द और निगाना कला में अभियान को चलाया गया.

अन्य विभागों की तरह ही लीड बैंक पंजाब नेशनल बैंक द्वारा भी इन गांवों में कार्यक्रम आयोजित कर लोगों को योजनाओं के विस्तार से जानकारी दी गई. ग्राम स्वराज अभियान के तहत ग्रामीणों को जन-धन योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना और प्रधानमंत्री सुरक्षा योजनाओं से जोड़ा गया. उन्होंने बताया कि गांव बलियाली में 185,  दांग में 142 किरावड़ में 640, कोहलावास में 45, ढ़ाणा लाडनपुर में 15, निगाणा खुर्द में 417 और निगाणा कलां में 330 ग्रामीणों को इन बीमा संबंधी योजनाओं के खाते खोले गए.

लीड बैंक मैनेजर आशा देसाई ने बताया कि प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना के तहत 18 से 50 साल तक के खाते खोले जाते हैं, जिसमें दो लाख रुपए का लाईफ कवर होता है. इसमें 330 रुपए वार्षिक प्रीमियम होता है. इसी प्रकार से प्रधानमंत्री सुरक्षा योजना में 18 से 70 साल तक व्यक्ति के 12 रुपए वार्षिक प्रीमियम के हिसाब से खाते खोले जाते हैं, जिसमें हादसे में मौत उपरांत दो लाख रुपए परिजनों को आर्थिक सहायता के रूप में मिलते हैं. दुर्घटना में यदि कोई व्यक्ति अपाहिज हो जाता है तो उसको भी योजना का लाभ मिलता है. इसी प्रकार से बैंकों की सुविधाओं का लाभ दिलाने के लिए जन-धन योजना के तहत खाते खोले जाते हैं,  इस योजना की घोषणा प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा 15 अगस्त 2014 को की गई थी और शुभारंभ 28 अगस्त 2014 को किया गया था. योजना के शुभारंभ के दिन ही करीब 60 हजार शिविरों के माध्यम से देशभर में डेढ़ करोड़ खाते खोले दिए गए थे.

उपायुक्त अशंज सिंह ने कहा कि ग्राम स्वराज अभियान के दौरान सात योजनाओं जिनमें उज्जवला, सौभाग्य, उजाला, जन-धन योजना, जीवन ज्योति बीमा योजना, जीवन सुरक्षा योजना एवं मिशन इंद्र धनुष आदि योजनाओं को ग्रामीणों तक पहुंचाया गया है. अभियान में गांवों में संबंधित विभागों द्वारा जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन किया गया था. लीड बैंक द्वारा भी शिविरों के आयोजन कर ग्रामीणों को बीमा संबंधी योजनाओं से जोड़ा गया हैं. उपायुक्त ने ग्रामीणों से सरकार की योजनाओं का लाभ उठाने की अपील की है.