बाल कल्याण समिति के चेयरमैन ने किया ओपन होम शैल्टर का दौरा

ख़बरें अभी तक। भिवानी- जिला बाल कल्याण समिति के चेयरमैन डॉ. राज सिंह सांगवान ने ओपन होम शैल्टर और बवानी खेड़ा के सामान्य अस्पताल का दौरा किया. उन्होंने यहां पर बच्चों को दी जा रही सुविधाओं का जायजा लिया और जरूरी निर्देश दिए. उन्होंने ओपन होम शैल्टर के बच्चों का नियमित रूप से हैल्थ चेकअप करवाने, अस्पताल में अनाथ बच्चों व स्कूली डै्रस में आने वाले बच्चों से पंजीकरण की फीस न लेने व उनका उपचार भी प्राथमिकता से करने के निर्देश दिए.

ओपन होम शैल्टर के निरीक्षण के दौरान डॉ. सांगवान ने निर्देश दिए कि बच्चों के हैल्थ कार्ड बनवाएं जाए और एचआईवी, एचबी, एलर्जी व अन्य खून संबंधी जांच करवाई जाए, ताकि बच्चों में संक्रमण आदि बीमारियों का पता चल सके. उन्होंने निर्देश दिए कि बच्चों का समय-समय पर हैल्थ चेकअप होना चाहिए. इसी प्रकार से उन्होंने दिव्यांग बच्चों के प्रमाण पत्र बनवाने को कहा. उन्होंने निर्देश दिए कि एक भी दिव्यांग बच्चा बिना प्रमाण पत्र के नहीं रहना चाहिए. इसके साथ-साथ सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली सुविधाओं का पात्र बच्चों को लाभ दिलाना सुनिश्चित करे. उन्होंने निर्देश दिए कि बच्चों का व्यक्तिगत केयर प्लान बनना चाहिए. उन्होंने कहा कि प्रत्येक बच्चें की एक्सपर्ट से काउंसलिंग करवाएं और रिपोर्ट उनके समक्ष प्रस्तुत करें. उन्होंने निर्देश दिए कि आगामी दौर तक ये कार्य पूरे कर लिए जाए अन्यथा कोताही बरतने वाले के खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई अमल में लाई जाएगी.

डॉ. सांगवान ने बवानीखेड़ा के सामान्य अस्पताल का भी निरीक्षण किया. निरीक्षण के दौरान उन्होंने शौचालयों की सफाई व्यवस्था को दुरूस्त रखने के निर्देश दिए. उन्होंने बच्चों के वार्ड का भी दौरा किया और वहां पर चिकित्सा सुविधाओं का जायजा लिया. डॉ. सांगवान ने अस्पताल प्रशासन को निर्देश दिए कि अनाथ बच्चों व स्कूली वर्दी में आने वाले बच्चों से पंजीकरण की फीस न ली जाए और उनका उपचार भी प्राथमिकता से किया जाएं. उन्होंने देखभाल एवं संरक्षण की श्रेणी में आने वाले बच्चों के लिए दो बैड आरक्षित करने के निर्देश दिए.