किसानों कि 10 दिवसीय महाहड़ताल का आज चौथा दिन

खबरें अभी तक। राष्ट्रव्यापी 10 दिवसीय महाहड़ताल का आज चौथा दिन है।राजस्थान, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, महाराष्ट्र, केरल व छत्तीसग़़ढ में आंदोलन का तेज असर दिखाई दे रहा है। मंडी में सब्जियों और फलों की आपूर्ति बाधित होने के कारण इनके दाम दोगुना से भी ज्‍यादा बढ़ गए है। दूध आपूर्ति बाधित होने के कारण कई राज्‍यों में संकट की स्थिति उत्‍पन्‍न हो रही है।

किसान आंदोलन के चलते दूध आपूर्ति की बड़ी समस्‍या खड़ी हो सकती है। ट्राईसिटी में सोमवार को वेरका के दूध की पचास फीसद तक सप्लाई प्रभावित हो सकती है। वेरका की तरफ से ट्राईसिटी में प्रतिदिन सवा चार लाख लीटर दूध की सप्लाई की जाती है। दूध की कीमतों में दो से तीन गुना तक इजाफा हो गया है। हालात यही रहे तो कीमतें और भी बढ़नी तय हैं।

किसानों के देर रात प्रदर्शन के कारण कोई भी ट्रक बाहर नहीं जा सकता. बता दें सरकारी नीतियों के खिलाफ किसान एकता मंच व राष्ट्रीय किसान महासंघ के बैनर तले शुरू हुए “गांव बंद” आंदोलन का असर रविवार को तीसरे दिन बाजार पर दिखा। हिंसक घटनाओं को देखते हुए निजी डेयरियों ने दूध लेना और बांटना बंद कर दिया है। आंदोलन के तीसरे दिन भी हरियाणा, पंजाब और राजस्थान में किसानों ने दूध सड़कों पर बहाया और सब्जियां फेंकी। कई राज्यो में सब्जियों और दूध की किल्लत हो गई है। कई जगह दूध व सब्जियों को बाजारों तक नहीं पहुंचने दिया गया।