डेमलर बसेज इंडिया ने लॉन्च की मर्सिडीज-बेंज 2441 SHD

खबरें अभी तक। डेमलर बसेज इंडिया ने पेश की मर्सिडीज-बेंज 2441 SHD (सुपर हाई डेक)। इस मॉडल ने कंपनी के पिछले साल लॉन्च हुए 2436 मॉडल को रिप्लेस किया है। 15 मीटर लंबी 2441 SHD बस अपने सेंगमेंट में सबसे लंबी लग्जरी बस है और यह पहले से ज्यादा पॉवरफुल हो गई है। इसमें दिया गया OM457 LA इंजन 402 bhp की पावर जनरेट करता है, जो इसके पहले मॉडल से 50 हॉर्स पावर ज्यादा है। साथ ही इसमें ZF से लिया गया ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन सिस्टम लगाया गया है।

मर्सिडीज-बेंज 2441 SHD ऑटोमेटिक लग्जरी कोच में बैठने के लिए 59 पुशबैक सीट और सामान रखने के लिए 14 क्यूबिक मीटर जगह दी गयी है। एल्यूमिनिक बॉडी से बनाई गई ये बस अपनी क्लास में सबसे हल्की बस है। तीखे मोड़ और घुमावदार रास्तों पर आसानी से मुड़ने के लिए इसमें लॉ टर्निंग सर्कल डायमीटर वाला स्टीरेबल टैग एक्सल और एडवांस ब्रेकिंग सिस्टम भी दिया गया है।इसके अतिरिक्त सुरक्षा के लिए इसमें फ्यूल टैंक को खास जगह पर लगाया गया है।इस मौके पर डेमलर बसेज इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर थोमस फ्रिके ने बताया कि जैसे-जैसे भारतीय बस मार्केट बढ़ रही है हम ग्लोबल स्टैंडर्ड वाले प्रोडक्ट ला रहे हैं। बेहतर तकनीक के साथ हमारा मकसद कीमत, सुरक्षा और कंफर्ट का बेंचमार्क बनना है।

कंपनी ने 2017 में घरेलू बाजार में 906 यूनिट्स बेची जो 2016 की 501 यूनिट्स से लगभग 80 प्रतिशत ज्यादा है। खास बात ये है कि इस दौरान भारतीय बस बाजार में गिरावट देखी गई थी। अभी कंपनी चेन्नई स्थित अपने प्लांट में बस और चेस्सी का निर्माण कर रही है। यहां कंपनी 15 मीटर मल्टी एक्सल लग्जरी कोच और 9, 16 और 24 टन सेगमेंट के लिए बस चेस्सी बनाती है। 9 और 16 टन सेगमेंट के लिए कंपनी चेस्सी को अफ्रीका, लेटिन अमेरिका, मिडल ईस्ट और साउथ ईस्ट एशिया में एक्सपोर्ट करती है।