किसानों के लिए अच्छी खबर, अब फोन में मिलेगी मौसम की जानकारी

ख़बरें अभी तक। कानपुर: उतर प्रदेश में किसानों के लिए एक अच्छी पहल की गई है. जिसमें किसानों को मौसम की जानकारी अब आसानी से मिलेगी. मौसम की जानकारी उनके मोबाइल पर आएगी जिससे 24 घंटे में किसानों को चार-पांच बार कॉल आएगी. यह कंप्यूटर द्वारा ऑटोमैटिक रहेगा. बता दें कि इसकी सूचना हिेंदी और क्षेत्रीय भाषा में प्रसारित की जाएगी. वहीं अगर आपके पास स्मार्टफोन है तो आपको एप के माध्यम से हर मिनट की जानकारी मिलेगी.

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आइआइटी) प्रदेश को मौसम के पूर्वानुमान की जानकारी देगा. जिससे भीषण गर्मी, सर्दी, बारिश, ओले, तेज आंधी के बारे में पहले ही पता चल जाएगा. संस्थान के वैज्ञानिक सरकार के साथ मिलकर अत्याधुनिक वेदर (मौसम) मॉनिटरिंग स्टेशन और क्लाउड (बादल) मॉनिटरिंग स्टेशन कई जिलों में बनाएंगे. इसके लिए आइआइटी के कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग, डिजाइन इंजीनियरिंग, इंवायरमेंटल साइंस और सिविल इंजीनियरिंग विभाग मिलकर काम कर रहा है.

वहीं आपको यह भी बता दें कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और आइआइटी के निदेशक प्रो. अभय करंदीकर के बीच मौसम संबंधी जानकारी को लेकर चर्चा हुई थी, जिसमें ऐसी तकनीक विकसित करने की बात हुई, जो किसानों के लिए सुलभ हो. प्रो. अभय करंदीकर ने बताया कि रक्षा गलियारा, स्वास्थ्य, आपदा प्रबंधन, कृषि समेत कई क्षेत्रों में आइआइटी कार्य कर रही है. प्रदेश सरकार ने मौसम की जानकारी किसानों तक पहुंचाने की तकनीक विकसित करने के लिए कहा है.

आइआइटी विशेषज्ञों के मुताबिक डिजिटल मॉनिटरिंग स्टेशन बनाने की तैयारी चल रही है. इसमें हर मिनट के डाटा रिकार्ड होंगे. यह अपने आप मौसम की जानकारी मोबाइल पर कॉल के रूप में जारी करेगा. जिसमें कई बार मैसेज भी जारी होंगे, अगर अलर्ट की स्थिति आती है तो उसकी कॉल भी आएगी.