पोर्शे लेकर आ रही हैं पहली इलेक्ट्रिक कार, देखकर रह जाएंगे आप दंग

खबरें अभी तक। पोर्शे लेकर आ रही हैं, अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार Taycan। इसका प्रोडक्शन अगले साल से शुरू हो जाएगा। कंपनी ने 2022 तक इलेक्ट्रो-मोबिलिटी के लिए 6 बिलियन यूरो इन्वेस्ट करने का फैसला किया है। यह पहले से निर्धारित राशि से दोगुना होगा। इसके अलावा कंपनी Taycan के वेरिएंट के डेवलेपमेंट के लिए लगभग 500 मिलियन यूरो का इन्वेस्टमेंट करेगी। Taycan से जुड़ी कुछ ऐसी बातें

इसमें नए टाइप की मेट्रिक्स एलईडी हेडलाइट और टिपिकल 4-पॉइंट लाइट डिजाइन भी दिया गया है। यह एलईडी यूनिट फ्लैट सेंसर के चारों तरफ लगी हैं।इसकी बॉडी एल्यूमिनियम, स्टील और कार्बन फाइबर पॉलीमर से बनी है। इसके चौड़े टायर इसके फ्रंट में 21 इंच और रियर में 22 इंच के व्हील पर माउंटेड लगे है।

Taycan में दो सिंक्रोनस मोटर लगी हैं, जो 600 bhp का पावर देती हैं। यह 3.5 सेकंड में 100 किमी प्रति घंटा और 12 सेकंड में 200 किमी प्रति घंटा की स्पीड से चलती है। एक बार चार्ज करने पर यह गाड़ी 500 किलोमीटर की दूरी आसानी से तय कर लेती है।


इसमें दी गई बैटरी लेटेस्ट लिथियम-आयन तकनीक से बनी है। यह फ्रंट एक्सेल से रियर एक्सेल तक फैली हुई है। इसका वजन दोनों एक्सल पर बराबर पड़ता है इससे इसका बैलेंस काफी अच्छा है। बाजार में इस गाड़ी की तुलना टेस्ला मॉडल एस से की जा रही है।

टेस्ला मॉडल एस- टेस्ला मॉडल एस 100डी एक बार फुल चार्ज पर 1,078 किलोमीटर का सफर तय करने में सक्षम है। आपको बता दें पांच ड्राइवरों की टीम ने करीब 29 घंटे तक बिना रूके मॉडल एस 100डी को दक्षिणी इटली में चलाया, इस दौरान एक फुल चार्ज में 100डी ने 1,078 किमी का सफर तय किया। इससे पहले जून 2017 में भी मॉडल एस 100डी ने एक रिकॉर्ड बनाया था, उस दौरान एक फुल चार्ज में इसने 901 किमी का सफर तय किया था। टेस्ला मोटर्स के सीईओ एलन मस्क का कहना है कि यह पहला प्रोडक्शन मॉडल है, जिसने फुल चार्ज में 1,000 किमी से ज्यादा का सफर तय किया है। टेस्ला मॉडल एस के 100डी वेरिएंट को इस साल जनवरी में पेश किया गया था।