शहीद स्वाभिमान यात्रा का अनुराग ठाकुर ने किया स्वागत

ख़बरें अभी तक। शहीद स्वाभिमान यात्रा के हिमाचल पहुंचने पर सांसद अनुराग ठाकुर ने हमीरपुर में स्वागत किया तथा हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया. इस यात्रा का नेतृत्व शहीद स्वाभिमान यात्रा के संस्थापक अध्यक्ष सुरेंद्र सिंह बिधूड़ी कर रहे है. शहीद स्वाभिमान यात्रा दिल्ली से चलकर राजस्थान गुजरात महाराष्ट्र मध्यप्रदेश तमिलनाडु केरल कर्नाटक आंध्र प्रदेश तेलंगाना छतीसगढ़ ओडिसा झारखंड कोलकाता सिल्लीगुड़ी गुवाहाटी चेरापूंजी शिलांग गैंगटॉक पूर्णिया पटना बलिया इलहाबाद फतेहपुर कानपुर लखनऊ शिवपुरी मेरठ देहरादून नागल होते हुए हमीरपुर पहुंची. इस मौके पर आए हुए दल ने भारत माता की जयकार के नारे भी लगाए.यात्रा में चल रहे वाहनो पर भारत के झण्डे के अलावा हर गाड़ी पर शहीदो के चित्र भी लगाए गए और हर लोग हर शहीद के स्थान से कुछ मिट्टी भी लेकर जा रहे.

सांसद अनुराग ठाकुर ने कहा कि स्वाभिमान यात्रा देश भर के लोगों में राष्ट्र के प्रति सम्मान भाव को जागृत कर रही है तथा शहीदों तथा स्वतंत्रता सेनानियों के प्रति मान सम्मान का भाव युवा पीढ़ी में जाग्रत करने के लिए यह यात्रा सहायक सिद्ध होगी. यात्रा के संस्थापक अध्यक्ष सुरेंद्र सिंह बिधूड़ी ने कहा कि देश में भारत मां के वीर सपूत शहीद.ए.आज़म भगत सिंह की सबसे विशाल प्रतिमा की स्थापना करना उनका एक बड़ा लक्ष्य है, जिसके लिए इस यात्रा के माध्यम से हर राज्य से मिट्टी लाई जाएगी. वहीं विशाल प्रतिमा के साथ ही शहीद स्मारक और शहीद संस्थान की स्थापना भी की जाएगी. जहां आने वाले लोगों को देश के स्वतंत्रता संग्राम से लेकर देश के लिए प्राण न्यौछावर करने वाले शहीदों के बारे में विशेषज्ञों द्वारा जानकारी दी जाएगी. यह संस्थान देश की भावी पीढ़ी को राष्ट्रभक्ति का पाठ भी पढ़ाएंगे. उन्होंने कहा कि यह संगठन देश के उन वीर शहीदों के लिए राष्ट्रीय स्तर पर अलख जगाने का काम कर रहा है. जिन्होंने देश के शहीदों के प्रति लोगों को जागरूक करना ही अपने जीवन का लक्ष्य बना लिया है.

गौरतलब है कि शहीद स्वाभिमान यात्रा का शुभारंभ 23 मार्च को इंडिया गेट से भारतीय थल सेना अध्यक्ष जनरल विपिन रावत के प्रतिनिधि मेजर जनरल अशोक नरूला ने हरी झंडी दिखाकर किया है. यह पच्चीस हजार किलोमीटर की यात्रा 29 राज्यों से होकर वापिस दिल्ली लौटेगी.