गुरुग्राम में लगातार गिरते भू-जलस्तर में होगा सुधार

ख़बरें अभी तक। विश्व ​के मानचित्र पर अपनी अलग पहचान बना चुकी साइबर सिटी गुरुग्राम नगर निगम के अधिकारियों ने योजना बनाई है कि गुरुग्राम शहर में 100 मिनी सीवरेज वाटर ट्रीटमेंट प्लांट लगाए जाएंगे जो कि शहर के सीवर व गंदे पानी को ट्रीट कर पौधो में देने के काम आएंगे और इसके लिए शहर के मुख्य चौराहो, हाइवे, खाली पड़े स्थानों के अलावा हाइवे को चिन्हित किया गया है जहां प्लांटेशन करके उनकी इस पानी से सिचांई की जाएगी.

​​गुरुग्राम ​नगर निगम कमिश्नर की माने तो इस मुहीम का एक फायदा और भी होगा जो कि भू-जलस्तर के बढ़ते रूप में सामने आएगा. दरअसल गुरुग्राम का भू-जलस्तर लगातार नीचे आ रहा है और कई स्थान तो ऐसे है जहां जमीन से 400​ फीट नीचे पानी चला गया है ऐसे में मिनी सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट से निकलने वाले पानी से जब पौधो की सिचांई होगी तो वहीं पानी जमीन में रचकर गिरते भू-जलस्तर में भी सुधार करेगा. अधिकारियों का कहना है कि यह मुहीम अब फाइनल स्टेज में है और जल्द ही इस पर काम शुरू कर दिया जाएगा.

​गुरुग्राम नगर निगम द्वारा बनाई गई यह मुहीम वाकई एक सराहनीय मुहीम है साथ ही इस मुहीम का एक फायदा और भी है कि लोगों को अपने घरों के बाहर जो पेड़ मौजूद है उनमे पीने के पानी को नहीं डालना पडेगा जिससे शुद्ध जल की भी बचत होगी. ऐसे में यह कहना गलत नही होगा कि अब कंक्रीट के जंगल में भी हरियाली की बहार लाने की तैयारी चल रही है.