सिंगापुर की खूबसूरती में चार चांद लगाता हैं यहाँ का बोटैनिकल गार्डन

खबरें अभी तक। हम में से बहुत से लोग ऐसे हैं, जो ऐसी जगहों को पसंद करते हैं, जहां पर उन्हें नेचर का साथ मिल सके  सिंगापुर उनमें से एक ऐसा मन बहलाने का साधन है, जो अन्य विदेशी टूरिस्ट प्लेस में से टॉप पर है। अगर आप भी विदेश में घूमने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो सिंगापुर आपके लिए एक बेहतरीन ऑप्शन साबित हो सकता है।

सिंगापुर में खास बात यह है कि सिंगापुर के प्रमुख दर्शनीय स्थनों में से तीन म्यूज़ियम, जुरोंग बर्ड पार्क, रेप्टाइल पार्क, जूलॉजिकल गार्डन, साइंस सेंटर, सेंटोसा द्वीप, पार्लियामेंट हाउस, हिन्दू, चीनी व बौद्ध मंदिर तथा चीनी व जापानी बाग शामिल हैं।

बोटैनिकल गार्डन ऑफ सिंगापुर का 158 साल पुराना गार्डन है। इस गार्डन को देखकर आपको लगेगा कि सिंगापुर को प्रकृति का लाभ मिला है। सिंगापुर बोटैनिकल गार्डन 52 हेक्टेयर इलाके में फैला है, जहां नेशनल ऑर्किड कलेक्शन के तहत तीन हजार से ज्यादा ऑर्किड उगाए गए हैं।

चंगी चैपल एंड म्यूजियम चंगी चैपल सिंगापुर के इतिहास को बयां करता है। यहां पर 50 हजार साल पहले की सुंदरता और सैनिकों से जुड़ी हुई चीजें रखी गई है।

सिंगापुर जू में सभी प्रकार कें जानवरों कि प्रजातियाँ पाई जाती है।और जानवरों सें प्यार करने वाले लोग सिंगापुर जू जाकर कई प्रजाति के जानवरों और पक्षियों को देख सकते हैं। वहीं आप जंगल सफारी, रिवर सफारी का मजा भी ले सकते हैं।

नाइटलाइफ कल्चर के लिए दुनिया भर में है मशहूर लाखों टिमटिमाती डिजाइनर लेजर लाइटों से सिंगापुर की हर गली जगमगा उठती है। आर्चर रोड, सिंगापुर रिवर, बरस बासा, बुगीस, सीबीडी और मरीना बे में बोट का रोमांचकारी सफर, नदियों पर लेजर शो रोशनाई का आयोजन, पेड़ पर लिपटी लाइटें  रात के समय बहुत ही मज़ेदार लगती है। अगर आप अपने पार्टनर के साथ यहां जाते हैं, तो आपकी ट्रिप और भी यादगार बन जाएगी