FIFA वर्ल्ड कप: पुर्तगाल और स्पेन के बीच खेला गया रोमांचक मैच रहा रोनाल्डो के नाम

खबरें अभी तक। फिस्ट स्टेडियम में खेला गया पुर्तगाल और स्पेन के बीच रोमांचक मैच क्रिस्टियानो रोनाल्डो के नाम रहा। रोनाल्डो ने न सिर्फ हैट्रिक लगाई बल्कि साथ ही साथ पुर्तगाल को स्पेन के हाथों हारने से भी बचा लिया। वन मैन आर्मी शो का अहसास दिलाते हुए रोनाल्डो ने न सिर्फ अपने प्रदर्शन से क्रिटिक्स का दिल जीता। साथ ही साथ पुर्तगाल को विश्व कप की रेस में भी बरकरार रखा। रोनाल्डो की क्लब और नैशनल साइड की ओर से 51वीं हैट्रिक थी।

रोनाल्डो ने मैच दौरान अपने मजबूत शरीर का पूरा फायदा उठाया। मैच जब खत्म होने के करीब था तब 88वें मिनट में रोनाल्डो ने गोल मारकर पुर्तगाल की हार टाल दी। एक आम फुटबॉलर जहां मैच के 70वें मिनट में ब्रेक लेता है, वहीं रोनाल्डो लगातार मैदान में डटें रहे।  खास तौर पर उनकी 25 यार्ड की किक जिसे स्पेन के गोलकीपर डेविड देखते ही रह गए, इस बात का सबूत थी कि रोनाल्डो आधुनिक जमाने के सबसे तेज फुटबॉलरों में से एक हैं।

रोनाल्डो ने पहला गोल मैच के चौथे मिनट में ही कर दिया जब उन्हें पेनल्टी मिली। उन्होंने स्पेन के गोलकीपर डेविड डी को छकाकर बॉल गोलपोस्ट में मार दी।

रोनाल्डो जब पुर्तगाल को एक गोल से बढ़त दिला चुके थे तो थोड़ी देर बाद ही स्पेन के डियागो कोस्टा ने मैदानी गोल कर मैच 1-1 की बराबरी पर ला खड़ा किया था। ऐसे में मैच के 44वें मिनट में एक बार फिर से रोनाल्डो का जादू चला। रोनाल्डो के तेज शॉट को स्पेन के गोलकीपर डेविड समझ ही नहीं सके। पलभर में बॉल गोल पोस्ट के पार हो गई।

रोनाल्डो अपनी टीम को 2-1 से आगे ले जा चुके थे। तभी स्पेन के डियागो ने दोबारा स्ट्राइक लेते हुए गोल दाग दिया। मैच दो-दो से बराबरी पर था। लेकिन 58वें मिनट में नाको ने मैदानी गोलकर स्पेन को 3-2 की बढ़त दिला थी। ऐसे समय में रोनाल्डो ने  अपनी टीम की हार को टालने के लिए जोर लगाना शुरू कर दिया। हालांकि इस दौरान स्पेन अपने बेहतरीन डिफैंस के सहारे थी। लेकिन रोनाल्डो ने शानदार गोल कर पुर्तगाल की हार टाल दी। रोनाल्डो ने ऐसा कर 12 साल बाद विश्व कप के ओपनिंग मैच में स्पेन के जीत की कोशिश को भी मिट्टी में मिला दिया।

मैच दौरान कई बार रोनाल्डो पुर्तगाल के क्षेत्र से बॉल निकालकर गोल पोस्ट को भागे। डिफैंस करते हुए पुर्तगाल ने कुल 36 बार बॉल रिकवर की जबकि स्पेन का यह आंकड़ा 28 था। इसके अलावा 8 बार पुर्तगाल टीम टैकल करने में सफलता हासिल पाई। क्लीयरलैंस के मामले में भी पुर्तगाल ने बाजी मारी। 19 मौके ऐसे आए जब उन्होंने बॉल क्लियर की।

रोनाल्डो ने तीन गोल किए। ऐसा कर वह दुनिया भर के 8 प्रमुख फुटबॉल टूर्नामैंटों में गोल करने वाले पहले फुटबॉलर हो गए हैं। रोनाल्डो विश्व कप, यूरोपियन चैम्प्यिनशिप, कोपा अमेरिका जैसी प्रतिष्ठित टूर्नामैंट में पहले ही शानदार खेल दिखा चुके हैं।