जानिए फेमस हो चुके ढोंगी बाबाओं की लिस्ट में जुड़ा एक और नाम

खबरें अभी तक। दाती महाराज यानी वो शख्स जो एक दौर में बाबाओं की लिस्ट में नंबर वन पर था…आज वो दाती महाराज पुलिस और कानून की नजर से बचता फिर रहा है….दाती महाराज पर उसकी ही शिष्या ने रेप का संगीन इल्जाम लगाया है…टीवी चैनलों पर जब दाती महाराज के शोज हुआ करते थे तो कहते हैं टीआरपी बरसती थी…रातोंरात बाबा का साम्राज्य इतना बढ़ गया कि वो करोड़ों की दौलत का मालिक बन गया….उसका दबदबा औऱ रसूख इस हद तक बढ़ चुका था कि उसके आश्रम में भक्तों की भीड़ लगी रहती थी….लेकिन कहते हैं काठ की हांडी बार बार नहीं चढ़ती…ऐसा ही दाती महाराज के साथ भी हुआ ….जिस दाती महाराज पर दुनिया आंख बंद करके विश्वास करती थी और जिसकी कही बात को श्रद्धा के साथ सुनती थी वो बाबा अब भगोड़ा है…वो कहां है ये किसी को नहीं पता…पुलिस दाती महाराज की तलाश में चप्पा चप्पा छान रही है…लेकिन बाबा फरार है….

दाती महाराज फर्जी बाबाओं की लिस्ट में कोई नया या पहला नाम नहीं है…अपने देश में ऐसे बाबाओं की अच्छी खासी फेहरिस्त है…..लिस्ट में पहले नंबर पर है…..

आसाराम … आसाराम ने धर्म के धंधे की दुकान गुजरात के अहमदाबाद से शुरू की थी और कुछ ही सालों में उसने अरबों का साम्राज्य खड़ा कर लिया। लेकिन नाबालिग से रेप के जुर्म में ये फर्जी बाबा जेल में है कोर्ट ने उसे उम्रकैद की सजा सुनाई है और अब उसकी बाकी जिंदगी काल कोठरी में ही बीतेगी

गुरमीत राम रहीम इन्सां : हरियाणा में सिरसा के डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह इन्सां पर भी रेप और अन्य गैर कानूनी गतिविधियों के मामले में हैं। इसके अलावा पत्रकार और सेवादार की हत्या मामले में भी आरोप थे। इन्हें भी कोर्ट ने 20 वर्ष कैद की सजा दी है और 65 लाख का अर्थदंड लगाया है।

इच्छाधारी उर्फ भीमानंद  : 1988 में दिल्ली के नेहरु प्लेस स्थित एक फाइव स्टार होटल में गार्ड की नौकरी करने वाले भीमानंद अचानक से बाबा बन गए। 12 साल में भीमानंद ने करोड़ों की संपत्ति बना ली थी। ये कथित बाबा सेक्स रैकेट चलाने और चीटिंग करने के आरोप में जेल जा चुका हैं। भीमानंद उत्तर प्रदेश के चित्रकूट के चमरौहा गांव के रहने वाले हैं। फिलहाल सेक्स रैकेट चलाने के आरोप में वो कानून का सामना कर रहा है

नारायण साईं : जैसा बाप वैसे बेटा….आसाराम के बेटे नारायण साईं पर भी रेप का इल्जाम है…. हत्या के संगीन इल्जाम भी हैं … लंबे समय तक जेल काट चुका है…अभी उसके केस में फैसला आना बाकी है।

बाबा रामपाल : स्वयं को भगवान बताने वाले रामपाल इन दिनों जेल में कैद हैं। हरियाणा के सोनीपत की गोहाना तहसील के धनाना गांव में पैदा हुए रामपाल हरियाणा सरकार के सिंचाई विभाग में जूनियर इंजीनियर थे। स्वामी रामदेवानंद महाराज के शिष्य बनने के बाद नौकरी छोड़ प्रवचन देना शुरू किया था। बाद के दिनों में कबीर पंथ को मानने लगे और अपने अनुयायी बनाने में जुट गए। रामपाल के खिलाफ देशद्रोह का मुकदमा दर्ज है और वर्ष 2006 में रामपाल पर हत्या का केस दर्ज हुआ था। इनसे जुड़े मामलों पर कोर्ट का फैसला नहीं आया है।

बाबा वीरेंद्र देव दीक्षित : दिल्ली के रोहिणी इलाके में बने ‘आध्यात्मिक विश्वविद्यालय’ से सीबीआई टीम ने 41 लड़कियों को छुड़ाया। पीड़िताओं में कई यूपी और छत्तीसगढ़ से ताल्लुक रखती हैं। यह बाबा वीरेंद्र देव दीक्षित का आश्रम था। यहां से आजाद हुई एक पीड़िता ने दिल्ली कमीशन फॉर वुमन के सामने बताया कि बाबा खुद को कृष्ण बताता था और उसे अपनी 16 हजार रानियों में से एक मानता था। कई महिलाओं, लड़कियों ने उस पर रेप का आरोप लगाया है।

राधे मां : खुद की देवी बताने वाली सुखविंदर कौर उर्फ बब्बो को उसके चेले राधे मां के नाम से पुकारते हैं…. विवादों से पुराना नाता है और ये देवी जब भक्तों पर मेहरबान होती है तो उनकी गोद में बैठ जाती है…ये राधे मां का स्टाइल है…राधे मां पर लोगों को खुदकुशी के लिए उकसाने, जान से मारने की धमकी देने जैसे गंभीर मामले चल रहे हैं। फिलहाल मामले अदालत में पेंडिंग हैं और कोई फैसला नहीं आया है।

निर्मल बाबा : टीवी चैनलों पर कृपा भेजने वाले निर्मल बाबा ऊटपटांग उपायों के जरिए लोगों को मुश्किलों से निजात दिलाने का दावा करता था….लोगों की मुश्किलें दूर तो नहीं हुईं लेकिन बाबा की दौलत जरूर बेशुमार बढ़ गई… निर्मल बाबा इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर चुके हैं और इन पर आय से अधिक संपत्ति रखने समेत कई मामले दर्ज हैं।