जेम्स और ज्वैलरी सेक्टर की दशा को सुधारने के लिए हुआ काउंसिल का गठन

खबरें अभी तक। उद्योग एंव वाणिज्य मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा कि जेम्स और ज्वैलरी सेक्टर की दशा को सुधारने के लिए एक काउंसिल का गठन किया जाएगा। यह काउंसिल सेक्टर के प्रमोशन समेत अन्य जरूरी पहलुओं पर राय देगी। एक ट्वीट के माध्यम से प्रभु ने कहा कि उन्होंने जेम्स व ज्वैलरी सेक्टर पर एक घरेलू काउंसिल के गठन के लिए सलाह संबंधी बैठक की।

बैठक में काउंसिल को समावेशी, लोकतांत्रिक और टिकाऊ बनाने के उपायों पर चर्चा हुई। जेम्स एंड ज्वैलरी एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल के एक अधिकारी ने बताया कि प्रस्तावित काउंसिल का मकसद राष्ट्रीय स्तर का एक संगठन तैयार करना है, जिसमें राज्यों के क्षेत्रीय संगठनों के सदस्य शामिल हों। यह काउंसिल घरेलू और निर्यात से जुड़े सभी मसलों पर काम करेगी। गौरतलब है कि अमेरिका समेत अन्य विदेशी बाजारों से मांग में कमी के चलते देश का जेम्स व ज्वैलरी निर्यात इस वर्ष मार्च में खत्म वित्त वर्ष के दौरान आठ फीसद घटकर 32.72 अरब डॉलर रह गया।

चांदी में एक हजार रुपये की बड़ी गिरावट, सोना 32 हजार के नीचे: घरेलू औद्योगिक इकाइयों की बेरुखी के चलते शनिवार को चांदी का भाव 1,050 रुपये की बड़ी गिरावट के बाद 41,350 रुपये प्रति किलोग्राम रह गया। विदेशी बाजारों की सुस्ती के चलते सोने का भाव भी 390 रुपये गिरकर 31,800 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गया। कारोबारियों का कहना था कि कई कारणों से विदेशी बाजारों में सोने के भाव में गिरावट देखी गई। वहीं, औद्योगिक इकाइयों और सिक्का निर्माताओं के कम उठाव के चलते चांदी को इतनी बड़ी गिरावट का सामना करना पड़ा। न्यूयॉर्क में पिछले कारोबारी सत्र में सोने का भाव 1.77 फीसद गिरकर 1,278.90 डॉलर, जबकि चांदी का भाव 3.44 फीसद गिरकर 16.54 डॉलर प्रति औंस (28.35 ग्राम) रह गया।