पुरुष ड्राइवर 10 बजे के बाद महिलाओं को अब नहीं दे पाएंगे कार सेवा, जानिए क्यों

ख़बरें अभी तक। चीन में नया नियम लागू किया गया है, जिस नियम के अनुसार राजधानी बीजिंग में कार सेवा 10 बजे के बाद महिला नहीं ले पाएगी. टैक्सी में महिला के साथ बालात्कार की दो घटनाओं के बाद से चीन ने पुरुष ड्राइवर द्वारा कार सेवा को बंद कर दिया है. इस नियम के बाद महिलाओं को रात के समय किसी प्रकार की परेशानी ना हो इसके लिए शहर में पर्याप्त मात्रा में महिला ड्राइवर की तैनाती की गई है.

वहीं सरकार ने कैब हेलिंग सेवा दीदी को बंद कर दिया है, इसके साथ ही कंपनी को उसी लिंग नियम के साथ सीमित संचालन की अनुमति दी गई है लेकिन रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक महिलाओं के लिए सेवाओं को निलंबित करने को कहा है. यानि पुरुष ड्राइवर सुबह 6 बजे से रात को 10 बजे तक ही कार पूलिंग सेवाओं के साथ महिला सवारियों को सेवा प्रदान कर सकते हैं. इस दौरान महिलाओं के साथ किसी प्रकार का कोई भेदभाव नहीं किया जाएगा, लेकिन रात 10 बजे से अगले दिन सुबह 6 बजे तक वह महिलाओं को सेवा नहीं दे सकते.

बता दें कि शहर में दो बड़े रेप के मामलों के बाद सरकार ने ये कदम उठाया है ताकि महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके. पहले केस में एक 21 साल की फ्लाइट अटेंडेंट महिला का रेप और हत्या हुई थी, वहीं दूसरे केस में एक 35 साल के व्यक्ति की गिरफ्तारी हुई. उसने भी एक महिला के साथ कैब में रेप किया था.

वहीं अब सरकार के इस नए नियम पर कैब कंपनी का कहना है कि वह अपनी कैब में एक इमरजेंसी बटन लगावाएगी जिससे यात्री इमरजेंसी के वक्त अपने परिवार और दोस्तों को सतर्क कर सकें.