पीएम मोदी की ड्रीम योजना, 15 अगस्त से शुरू

खबरें अभी तक। पीएम नरेंद्र मोदी की ड्रीम योजना ‘आयुष्मान भारत’ 15 अगस्त से शुरू हो जाएगी। केंद्र सरकार की ओर से इसके लिए तैयारियां की जा रही है। इस योजना को मोदी केयर के नाम से भी जाना जा रहा है। आपको बता दें कि 15 अगस्त को ये योजना केवल 12 से 15 राज्यों में ही शुरू होगी।

स्कीम के चीफ आर्किटेक्ट डॉ. विनोद पॉल का कहना हैं कि इस योजना को पहले ही दिन लागू करने के लिए अभी सभी राज्य इच्छुक नहीं हैं। जिस कारण शुरू में 12-15 राज्य ही शामिल हो पाएंगे। इसके तहत पहले दिन से ही मरीज चयनित अस्पतालों में इलाज के लिए जा सकेंगे। जिसके तहत 5 लाख रुपए प्रति परिवार का बीमा तय किया जा रहा है। बता दें कि उत्तर प्रदेश,  बिहार, असम, पश्चिम बंगाल राज्य पहले फेज में शामिल नही होगें।

इन राज्यों को अभी पूरी तैयारी करने के लिए और समय चाहिए। इसलिए ये राज्य करीब 6 महीने या फिर इससे भी अधिक समय ले सकते हैं।

साथ ही उन्होनें बताया कि प्राइवेट अस्पतालों को इस योजना की शिकायत करने का कोई अवसर प्राप्त नहीं होगा। कुछ एक अस्पताल तय कीमत से 40 फीसदी अधिक चार्ज कर सकते हैं। लेकिन उनके लिए कुछ शर्ते होंगी।

– 10 फीसदी जो अस्पताल NABH से मान्यता प्राप्त हो।

– 10 फीसदी जिन अस्पतालों में पीजी कोर्स चलता हो।

– 10 फीसदी जो पिछड़े जिलों में मौजूद हो।

– 10 फीसदी अगर राज्य एडिशनल मदद करें तब।

इसके साथ ही उन्होंने बताया कि हर अस्पताल में आयुष्मान मित्र मौजूद होगा, जो कि योजना की जानकारी के तहत मरीजों की सहायता करेगा। इन अस्पतालों का रेगुलर ऑडिट होगा और इन्हें मॉनिटर भी किया जाएगा।

कोई भी शिकायत करने के लिए अलग से सिस्टम बनाया जाएगा।

बल्कि सरकार ने अप्रैल से ही ग्राम पंचायत और ग्राम सभा के जरिए लोगों से संपर्क करना शुरू कर दिया है।

इस योजना में सरकारी इंश्योरेंस कंपनियों को ज्यादा महत्व दिया जाएगा।

इस योजना की कीमत करीब 12000 करोड़ रुपए तक जानें की उम्मीद है।

जीएसटी लागू करने के तहत जो गलतियां हुई थीं, सरकार उन गलतियों को फिर से दोहराना नहीं चाहती है।