बाइकर्स के लिए खुशखबरी, लाखों की बाइक अब मिलेगी इतनी सस्ती की चौंक जाएंगे आप

खबरें अभी तक। बाइक चलाने का शौक तो सबका होता है, लेकिन इन बाइक्स की कीमत लाखों में होती है। जिसकी वजह से ज्यादातर लोग इन्हें खरीद नहीं पाते, लेकिन यहां आप ऐसी ही पावरफुल बाइक्स को आप सस्ते में खरीद कर अपने सपनों को पूरा कर सकते हैं। आपको लेकर चलते हैं दिल्ली की ऐसी मार्किट में जहां 1 लाख रुपये की कीमत वाली बाइक आपको 30,000 रुपये तक में मिल जायेगी।

दोस्तों हम बता कर रहे हैं सेकंड हैंड बाइक्स के बारे में, सेकेंड हैंड कारों के अलावा सेकेंड हैंड बाइक्स का बाजार भी काफी तेजी से आगे बढ़ रहा है। दिल्ली में करोल बाग, लाजपत नगर, सुभाष नगर और गीता कॉलोनी में आपको अच्छे दाम में बढ़िया सेकंड हैंड बाइक आसानी से मिल जायेगी, यहां आप आप बजाज से लेकर हार्ले डेविडसन तक की बाइक्स को खरीद सकते हैं। ऑफ लाइन मार्किट के अलावा आप इसके अलावा आप ऑनलाइन Olx, droom.in, bikedekho.com, bike4sale.com, Olx और Quickr पर भी सेकंड हैंड बाइक की डिटेल्स चेक कर सकते हैं और अगर आपको बाइक पसंद आती है तो इन्हें खरीद भी सकते हैं।

अब सवाल यह है कि इनकी सही कीमत कैसे लगाई जाए? अगर कोई बाइक 1 साल पुरानी है तो उसकी रियल कीमत में करीब 30 फिसद तक की कमी देखने को मिलती है जबकि 1 साल पुरानी बाइक की कीमत में करीब

40 फिसद तक की कमी देखने को कीमती है। अगर 2-3 महीने पुरानी कोई बाइक है जिसकी कीमत करीब 1.50 लाख रुपये है तो इन मार्किट में उसकी कीमत 70 से 90 हजार रुपये तक जा सकती है। लेकिन यह इस बात पर भी निर्भर करता है की मॉडल कितना साफ़ है और कितना चला है। लेकीन अगर आप कोई 100cc इंजन वाली बाइक लेने जाते हैं तो वो आपको अच्छी डील में मिल जाती हैं। 1 साल चले मॉडल आपको 15 से 20 हजार रुपये में मिल जायेंगे। अगर 2 साल पुरानी प्रीमियम बाइक है जिसकी कीमत 2 सा 2.50 लाख रुपये है तो ऐसी बाइक आपको करीब 90 से 1 लाख रुपये में मिल जायेगी। जबकि कई बार देखने में आया है यहां पर एक से 2 साल पुरानी बाइक आपको आसानी से 30 हजार रुपये में मिल जायेगी। इस बात पर भी ध्यान दें कि किसी भी बाइक की कीमत उसकी इस बात पर ज्यादा निर्भर करती है कि मॉडल कौन सा है?, कितना पुराना है। अगर कोई मॉडल बंद हो चुका है तो उसके दाम काफी कम हो जाते हैं

सेकंड हैंड बाइक मार्किट में आपको बहुत सी शॉप्स मिल जायेंगी लेकिन इस बात पर भी जरूर ध्यान दें कि जो बाइक आपने पसंद की है उसे खरीदने से पहले उससे राइड करके देख लें, साथ ही किसी जानकार को लेकर जायें ताकि कोई दिक्कत न हो। बाइक की सही तरीके से चेक करें साथ ही सभी डाक्यूमेंट्स पर भी नजर डालें। अगर कोई दुकानदार आपको बाइक बेचने की जबरदस्ती कोशिश करे तो ऐसी जगह से डील करने से बचें। आस-पास की 4-5 दुकानों से उसका प्राइस चेक कर लें।

ऑटो एक्सपर्ट टूटू धवन की माने तो सेकेंड हैंड बाइक लेने से पहले उसकी हिस्ट्री जरूरी चेक कर लें। साथ ही बाइक का सर्विस रिकॉर्ड भी जांच लें। एक राइड जरूर कर लेनी चाइये। बाइक अगर अभूत ज्यादा चली है तो ऐसे मॉडल को लेने से बचें। मार्किट में उस मॉडल का प्राइस भी देख लें।