मेस्सी हुए फेल, क्रोएशिया ने अर्जेंटीना को दी मात

खबरें अभी तक। पहले ही मैच में ड्रॉ के लिए मजबूर होने वाली अर्जेंटीना की टीम फीफा विश्व कप-2018 के अपने दूसरे मैच में क्रोएशिया से बुरी तरह हार गई हैं। निजनी नोवगोरोद स्टेडियम में ग्रुप-डी के मुकाबले में गुरुवार देर रात उसे क्रोएशियाई टीम ने 3-0 से मात दी। साथ ही क्रोएशिया ने लगातार दूसरी जीत हासिल करने के साथ अंतिम-16 में अपना स्थान पक्का कर लिया है। वह उरुग्वे, मेजबान रूस और फ्रांस के बाद मौजूदा वर्ल्ड कप के नॉकआउट चरण में पहुंचने वाली चौथी टीम बन चुकी हैं। एक बार फिर मेसी के संन्यास की बातें तेज होने लगी हैं। आलोचकों का कहना है कि वर्ल्ड कप के तुरंत बाद मेसी संन्यास का ऐलान कर सकते है।

क्रोएशिया की टीम 1998 फीफा विश्व कप के बाद अब पहली बार प्री-क्वार्टर फाइनल में जगह बनाने में कामयाब हो पायी है।

अर्जेंटीना के लिए अगले दौर में पहुंचने की राह और भी मुश्किल हो चुकी है, ग्रुप डी में दो मैच के बाद अर्जेंटीना एक अंक के साथ तीसरे पायदान पर पहुंच पायी है।

वहीं लिस्ट में दूसरे पायदान पर मौजूद आइसलैंड के पास भी केवल एक अंक है। उसे टूर्नामेंट में अभी दो मैच और खेलने हैं।

विश्व कप के 21वें संस्करण में खिताब की प्रबल दावेदार मानी जा रही अर्जेंटीना की टीम के लिए दिग्गज लियोनेल मेसी कुछ खास कमाल नही दिखा पाए। आइसलैंड के खिलाफ पहले मैच में वह पेनल्टी पर गोल करने से चूक गए थे, और इस मैच में भी उनका कोई खास जादू नहीं चल पाय़ा।

क्रोएशिया की तरफ से एंटे रेबिक ने 53वें मिनट में पहला गोल किया। लुका मोड्रिक ने 80वें मिनट में क्रोएशिया को 2-0 से बढ़त दिलाई, वहीं इंजुरी टाइम (90’+1′) में इवान रेकिटिक ने तीसरा गोल दागा, जिसके तहत क्रोएशिया को ऐतिहासिक जीत हासिल हुई। क्रोएशियाई टीम ने अपने पहले मैच में नाइजीरिया को 2-0 से शिकस्त दी थी।

एक गोल से पिछड़ते ही अर्जेंटीना ने गोल करने की पुरजोर कोशिश शुरू कर दी। 64वें मिनट में मिडफील्डर मैक्सीमिलियानो मेजा और मेसी को गोल लाइन के गेंद मिली, लेकिन वह क्रोएशिया के गोलकीपर को भेद कर आगे नही बढ पाए। गोल करने के आसान मौकों को खराब होते देख कोच जॉर्ज सांपाओली पाउलो डेबाला को मैदान में लेकर आए।

साथ ही डेबाला के मैदान पर उतरने से भी अर्जेटीना का खेल खास बेहतर नहीं हुआ। स्पेनिश क्लब रियल मैड्रिड से खेलने वाले मिडफील्डर लुका मोड्रिक ने 80वें मिनट में अर्जेंटीना के बॉक्स के बाहर मिली जगह का लाभ उठाते हुए 25 गज की दूरी से दमदार गोल दागकर क्रोएशिया की बढ़त को दोगुना कर दिखाया।

इसके बाद, मिडफील्डर इवान रेकिटिक ने इंजुरी टाइम (91वें मिनट) में गोल करके क्रोएशिया की जीत निश्चित कर दी। अर्जेंटीना अपने अंतिम ग्रुप मुकाबले में मंगलवार को नाइजीरिया से भिड़ेगी वहीं क्रोएशिया का सामना आइसलैंड से होगा।