आज से शुरु हुआ राज्यस्तरीय शूलिनी मेला, तीन दिन तक चलेगा यह मेला

ख़बरें अभी तक। हिमाचल प्रदेश के सोलन में मनाया जाने वाला राज्यस्तरीय शूलिनी मेला आज से शुरु हो गया है जो 24 जून तक चलेगा. मेले के दौरान ठोडो मैदान में तीन दिन तक सांस्कृतिक संध्याएं होंगी. बता दें कि मेले के लिए स्टॉल के टेंडर कर दिए गए हैं. नगर परिषद ने इस साल मेले के लिए लगभग 25 लाख रुपये के टेंडर किए हैं. इसमें झूलों के लिए किया गया 14 लाख 50 हजार का टेंडर भी शामिल है.

मां शूलिनी मंदिर व ठोडो मैदान में शूलिनी मेले की धूम जोरों पर हैं. ठोडो मैदान में सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है. मौदान में स्टॉल को लोगों के लिए आर्कषण का केंद्र बने हुए है. मेले के दौरान ठोडो मैदान में तीन हजार कुर्सियां दर्शकों के लिए लगाई गई है. इसके अलावा वीवीआइपी के लिए 150 व वीआइपी के लिए 200 कुर्सियां लगाई गई है. इसके अलावा खरीदारी के लिए दर्जनों स्टॉल भी मेले में स्थापित किए गए है.

बता दें कि यह शूलिनी मेला 200 साल से मनाया जा रहा है. इस मेले का इतिहास बघाट रियासत से जुड़ा हैं. सोलन का नाम मां शूलिनी के नाम पर ही पड़ा है. यह मेला हर साल जून माह में मनाया जाता है. इस दौरान मां शूलिनी शहर के भ्रमण पर निकलती हैं व वापसी में अपनी बहन के पास दो दिन के लिए ठहरती हैं. इसके बाद अपने मंदिर स्थान पर वापस पहुंचती हैं, इसलिए इस मेले का आयोजन किया जाता है. इस दौरान शहर भर में भंडारों का आयोजन भी किया जाता है.

शूलिनी मेले में जुटने वाली भारी भीड़ के लिए प्रशासन द्वारा 20 जून से ही मॉल रोड को वाहनों के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया था. अमूमन मॉल रोड पर शाम साढ़े पांच बजे से आठ बजे तक वाहन प्रतिबंधित होते हैं लेकिन शूलिनी मेले के चलते प्रशासन ने यह फैसला किया है.