BMW 5 सीरीज को चुनौती देगा, लेक्सस ES 300h सेडान का नया वर्जन

खबरें अभी तक। भारत में लॉन्च होने वाली ES 300h सेडान के लेटेस्ट वर्जन अगस्त में लॉन्च करने की तैयारी में है। यह कार पहली बार अप्रैल में पेश की गई थी। ग्लोबल मार्केट में इसके प्योर पेट्रोल वर्जन की बिक्री हो रही है, लेकिन भारत में सिर्फ ES 300h लॉन्च की जाएगी।

लेक्सस अपनी ES 300h सेडान के टोयोटा के TNGA प्लेटफॉर्म पर बेस्ड है। इसमें बड़े स्पिंडल ग्रिल के साथ लैक्सस का ट्रेड-मार्क दिया गया है। इसकी हेडलाइट ज्यादा बड़ी और शार्प होगी। नए मॉडल के रियर डिजाइन में कई बदलाव किए गए हैं और इसे आकर्षक बनाने के लिए एलईडी टेल लैंप्स दी गई है।

बात करें इंटीरियर की तो इसके केबिन में सभी डिजिटल फीचर्स दिए गए हैं। इसमें 12.3 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है जिसे आवाज से भी कंट्रोल किया जा सकता है। इसमें ऑटोमेटिक एडजेस्टेबल सीट्स दी गई हैं। फ्रंट व्हील ड्राइव वाली इस कार में हाइब्रिड पावरट्रेन 2.5 लीटर पेट्रोल इंजन के साथ काम करता है जो 218 hp की पावर जनरेट करता है।

यह कार लेक्सस की बाकी कारों की तरह ही कंप्लीट बिल्ट यूनिट के तौर पर भारत में आएगी। ऐसे में रेट ऑफ ड्यूटी भी ज्यादा होगी। माना जा रहा है कि इस कार की कीमत 60 लाख रुपये हो सकती है। बाजार में इसका मुकाबला BMW 5-सीरीज और मर्सिडीज-बेंज ई-क्लास जैसी गाड़ियों से होगा।

इसमें तीन इंजनों का विवरण दिया जा सकता है एंट्री लेवल वेरिएंट 520D में 2.0 लीटर का 4 सिलेंडर डीजल इंजन मिल सकता है और 530i वेरिएंट में 2.0 लीटर का 4 सिलेंडर पेट्रोल इंजन मिल सकता है, , 530D वेरिएंट में 3.0 लीटर का 6 सिलेंडर डीजल इंजन दिया जाएगा। सभी इंजन 8 स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से लैस होंगे।