अगर विदेश यात्रा के अाप भी हैं शौकिन तो जरूर पढ़िए ये खबर

खबरें अभी तक। अब आप घर बैठे अपना पासपोर्ट अप्लाई कर सकते हैं। ऐसे में अगर आप विदेश घूमने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आपकी मुश्किलें काफी हद तक आसान हो गई होगी। लेकिन पासपोर्ट के अलावा विदेश जाने के लिए वीजा के लिए भी भागदौड़ करनी पड़ती है। अगर आप वीजा के फेर में नहीं पड़ना चाहते और विदेश घूमना चाहते हैं, तो हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसे देश जहां जाने के लिए आपको वीजा की जरूरत नहीं पड़ेगी।

नेपाल: भारत के पड़ोस में स्थित नेपाल जाने के लिए भी आपको वीजे की जरूरत नहीं है। वहां जाने के बाद अधिकतम 150 दिनों के लिए वीजा ऑन अराइवल ले सकते हैं। नेपाल के पहाड़ी इलाको में सफर करने का दिल हो तो बस नेपाल की तरफ बढ़ चलिए नेपाल में प्रवेश पाने के लिए आपके पास कोई भी फोटो आइडी होनी चाहिए।

भारतीय नागरिक को यहां अधिकतम 60 दिनों के लिए वीजा ऑन अराइवल की सहूलियत मिलती है। मॉरिशस के सी फूड की तो बात ही कुछ और है।

जमैका: जमैका जाने के लिए भी आपको किसी प्रकार के वीजा की कोई जरुरत नहीं है। बस आपको अपना पासपोर्ट लेना है और जमैका के लिए उड़ान भरनी है।

Image result for जमैका:

फिजी: अपने सुंदर बीचों के लिए प्रसिद्ध है। वहां जाने के लिए आपको वीजे की जरूरत नहीं है। अगर आपको फिजी जाना है तो बस तैयारियां शुरु कर दीजिए।

Related image

कंबोडिया: जाने के लिए आपको वीजे की जरूरत नहीं है। कंबोडिया के अंकोरवाट मंदिर को तो पूरा विश्व जानता है। वहां पहुंचने के बाद इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। अधिकतम 30 दिनों के लिए कंबोडिया भारतीय नागरिकों को वीजा ऑन अराइवल की सुविधा देता है।

Image result for कंबोडिया

अमेजन जंगल: आपको अमेजन जंगल देखना है तो आपको साउथ अमेरिका के एक्वाडोर में जरूर जाना चाहिए। सबसे खास बात ये है कि यहां पर किसी भी तरह के वीजा की जरूरत नहीं है।

Image result for अमेजन जंगल

 

मकाऊ: चीन का अधिकारिक प्रांत जहां पर भारतीयों को वीजा के बिना भी यहां आने की इजाजत है। आपको पार्टी और चकाचौंथ पसंद है, तो आप मकाऊ आ सकते हैं।

Image result for मकाऊ: