गुमला: पहाड़-पनारी गावं में ग्राम सभा का आयोजन

ख़बरें अभी तक। गुमला सरकार की महत्वाकांक्षी विस्तारित ग्राम स्वराज अभियान सह आदिवासी जन उत्थान अभियान के तहत सात फ्लैगशिप योजनाओं को लागु करने में जनभागीदारी सुनिश्चित करने हेतु आदिवासी जन उत्थान अभियान के तहत स्वतंत्रता सेनानी शहीद मुंडन सिंह के गांव सदर प्रखंड स्थित घट्गांव पंचायत के पहाड़-पनारी गावं में ग्राम सभा का आयोजन हुआ. सामुदायिक भवन पहाड़-पनारी में आयोजित ग्राम सभा में जिला के उपायुक्त शशि रंजन, उप-विकास आयुक्त नागेन्द्र कुमार सिन्हा, प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचल अधिकारी, मुखिया, वार्ड सहित पहाड़-पनारी के दोनों टोलों के ग्रामीणों ने हिस्सा लिया.

ग्राम सभा में आदिवासी जन उत्त्थान अभियान के तहत 30 जून से 15 अगस्त तक चलने वाले इस अभियान में आदिवासी बहुल आबादी गावों में उज्ज्वला, उजाला, सौभाग्य, प्रधानमंत्री बीमा, जनधन खाता खोलने, स्वछता, प्रधानमंत्री आवास योजना आदि योजनाओं पर चर्चा की गई. इस अवसर पर लोगों से संवाद कर ग्रामीणों की समस्याओं से रूबरू हुए. लोगों ने नया राशन कार्ड बनाने, राशन कार्ड में नया नाम जोड़ने,  प्राथमिक स्कूल में तड़ित चालक लगाने एवं 0.5कि.मी. ग्रामीण पथ बनाने की मांग रखी.

बीडीओ-सीओ को तड़ित चालक लगाने, राशनकार्ड समस्या हल करने  की पहल करने के लिए निदेशित किया. ग्राम सभा के उपरांत  जिला के उपायुक्त श्री रंजन जिला के वरीय व प्रखंड पदाधिकारियों के साथ पैदल पहाड़-पनारी के दोनों टोलों में घुमे. ग्रामीणों के साथ पैदल घूम कर गांव की जमीनी हकीकत से रूबरू हुए. ग्राम निरीक्षण के क्रम में उपायुक्त में ग्रामीण विधुतीकरण, ग्राम सड़क, पेयजल सुविधा, आंगनबाड़ी, स्कूल के बारे में ग्रामीणों से बात की. भ्रमण के क्रम में वृद्ध महिला पुरुषों से पेंशन मिलने में परेशानी, बच्चों से स्कूल आंगनबाड़ी में मिलने वाली सुविधाओं के बारे में पूछा, गृहणियों से राशन, कृषि, व्यवसाय, एलपीजी गैस, शौचालय आदि के बारे में जानकारी ली. मुखिया को आंगनबाड़ी का रंग रोगन करने, स्कूल का पहुंच पथ के लिए ग्राम सभा कर जमीन दिलाने, पथो, नालियों का निर्माण करने का निदेश दिया.