पहले टी-20 मैच में भारत ने शानदार जीत हासिल की

खबरें अभी तक। कल भारत और इंग्लैंड के बिच खेले गए पहले टी-20 में भारत ने शानदार जीत हासिल की. भारत ने यह मैच 8 विकेट से जीता. इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत के सामने 160 रनों का लक्ष्य रखा. भारत ने यह लक्ष्य 18.2 ओवरों में ही दो विकेट खोकर हासिल कर लिया. इस पूरे मैच के नायक रहे लोकेश राहुल और कुलदीप यादव.

राहुल ने इस मैच में 54 गेंदों में 10 चौके और पांच छक्कों की मदद से शतकीय पारी खेली यह उनका टी-20 में दूसरा शतक है.  आपको बता दें की राहुल टी-20 में दो शतक लगाने वाले भारत के दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं. लोकेश राहुल के नाबाद 101 रन की बेहतरीन पारी की बदौलत भारत ने देर रात ओल्ड ट्रेफर्ड स्टेडियम में खेले गए तीन टी-20 मैचों की सीरीज के पहले मैच में मेजबान इंग्लैंड को आठ विकेट से हरा दिया.

सलामी बल्लेबाज शिखर धवन(4) सात के स्कोर पर ही पहले ओवर की पांचवीं गेंद पर डेविड विले का शिकार हो गए. रोहित ने इस मैच में 32 रन बनाए और राहुल के साथ दूसरे विकेट के लिए 123 रनों की साझेदारी की. इस साझेदारी को लेग स्पिनर आदिल राशिद ने इयोन मोर्गन के हाथों रोहित को कैच करा तोड़ा. उसके बाद मैदान पर उतरे किंग कोहली ने राहुल के साथ मिलकर 33 रनो की साझेदारी की और टीम को एक सानदार जित प्रदान की.

इस पारी में विराट कोहली ने 20 रन बनाए और अपने टी-20 करियर में 2000 रन पूरे किए वह टी-20 में सबसे तेजी से 2000 रन पूरे करने वाले बल्लेबाज बन गए हैं. कोहली ने इसके लिए 60 मैचों की 56 पारियों में यह मुकाम हासिल किया.  साथ ही वह टी-20 में 2000 रन बनाने वाले चौथे बल्लेबाज हैं. उनसे पहले न्यूजीलैंड के ब्रैंडन मैक्कलम, मार्टिन गुप्टिल और पाकिस्तान के शोएब मलिक खेल के सबसे छोटे प्रारूप में 2000 रन से ज्यादा बना चुके हैं.

ये तो था बल्लेबाजी का जलवा अब बात करते हैं गेंदबाजी की. गेंदबाजी में  कुलदीप यादव ने अपना जलवा  दिखाया कुलदीप टी-20 में पांच विकेट लेने वाले पहले चाइनामैन गेंदबाज बन गए हैं. साथ ही वह खेल के इस सबसे छोटे प्रारुप में पांच या उससे ज्यादा विकेट लेने वाले भारत के तीसरे गेंदबाज बने हैं. उनसे पहले भुवनेश्वर कुमार और युजवेंद्रा चहल ने यह उपलब्धि हासिल की. कुलदीप के अलाव उमेश यादव ने दो और हार्दिक पांड्या ने एक विकेट लिया.

जेसन रॉय (30) और बटलर ने मेजबान टीम को मजबूत शुरुआत दी. दोनों ने पांच ओवरों में ही टीम के स्कोर को 50 तक पहुंचा दिया था. ओवर की आखिरी गेंद पर रॉय, उमेश की गेंद पर बोल्ड हो गए.  एलेक्स हेल्स मैदान पर आए, लेकिन बटलर के आगे शांत रहे. उन्होंने बटलर के साथ 45 रनों की साझेदारी कि जिसमें उनका योगदान सिर्फ आठ रन था. कुलदीप ने उन्हें बोल्ड कर अपना खाता खोला इंग्लैंड मजबूत स्कोर की तरफ बढ़ रहा था,

लेकिन तभी कुलदीप ने अपना जादू चलाया और 14वें ओवर में तीन विकेट लेकर मेजबानों की कमर तोड़ दी. कुलदीप ने इस ओवर में इंग्लैंड के मध्यक्रम को सस्ते में पवेलियन भेज दिया. चाइनामैन ने अपना पहला शिकार कप्तान मोर्गन को बनाया. मोर्गन 106 के कुल स्कोर पर विराट कोहली के हाथों लपके गए. एक गेंद बाद बेयर्सटो, कुलदीप की गेंद को पकड़ नहीं पाए और महेंद्र सिंह धोनी ने उन्हें स्टम्प किया. धोनी के हाथों स्टम्प हो गए.