धूम्रपान छोड़ने के आंकड़ों में हिमाचल को मिला पहला स्थान

खबरें अभी तक। हिमाचल में लोग तेजी से धूम्रपान से दूर होते जा रहे है. देश में धूम्रपान छोड़ने के आंकड़ों में हिमाचल को पहला स्थान मिला है। नेशनल हेल्थ मिशन हिमाचल प्रदेश की ओर से इस बारे में सभी जिलों के डीसी, एसपी और सीएमओ को पत्र लिखकर इस दिशा में किए गए प्रयासों की तारीफ की गई है। स्मोकिंग फ्री में सकारात्मक आंकड़े पेश करते हुए देशभर में पहला स्थान हासिल किया है। यह खुलासा ग्लोबल एडल्ट टोबैको सर्वे-2 की रिपोर्ट में हुआ है।

यह सर्वे 2016-17 में हुआ है, जिसकी रिपोर्ट अभी आई है। रिपोर्ट के अनुसार हिमाचल में पिछले आठ वर्षों में तंबाकू का सेवन करने वाले सीधे तौर पर लगभग 24 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है…. जोकि बहुत बड़ी कामयाबी मानी जा रही है। रिपोर्ट के मुताबिक हिमाचल में स्मोकिंग करने वालों की प्रतिशतता 21.2 से घटकर 16.1 रह गई । हिमाचल को स्मोकिंग फ्री करने के लिए यहां की सरकारों की ओर से पिछले कुछ सालों से भरसक प्रयास किए जा रहे हैं।

धूम्रपान करने वालों का चालान किया जाता है। पुलिस को भी चालान करने की पावर दी गई है। एक बीड़ी पीने का जुर्माना 200 रुपए रखा गया है। जिला प्रशासन के अलावा हेल्थ डिपार्टमेंट को भी चालान करने की पावर दी गई थी। ग्लोबल एडल्ट टोबैको सर्वे-2 की 2016-17 रिपोर्ट के अनुसार हिमाचल में 26.7 प्रतिशत पुरुष, 1.6 प्रतिशत महिलाएं और 14.2 फीसदी एडल्ट डायरेक्ट स्मोकिंग करते हैं

जबकि 6.1 फीसदी पुरुष, 0.1 फीसदी महिलाएं और 3.1 फीसदी एडल्ट स्मोकलैस तंबाकू का इस्तेमाल करते हैं। बीड़ी पीने का युवाओं में आम प्रचलन है। करीब 12.6 फीसदी एडल्ट बीड़ी पीते हैं। इसी तरह 53.3 फीसदी स्मोकर्स और 27.9 फीसदी स्मोकलैस तंबाकूका सेवन करते हैं।