BSNL ने “WINGS” को किया लॉन्च, अब 1,099 में किजिए पूरे साल ऑडियो-वीडियो कॉलस

खबरें अभी तक। बीएसएनएल ने इंटरनेट टेलीफोनी सर्विस की शुरुआत की है। अगर आप वॉयस ओवर इंटरनेट प्रोटोकॉल यानी VOIP समझते हैं तो ये वही सर्विस है। इस सर्विस के तहत आईपी आधारित ऐक्सेस नेटवर्क और मोबाइल नंबरिंग स्कीम यूज की जाती है।

बीएसएनल ने इस सर्विस को WINGS का नाम दिया है। दरअसल इससे लैंडलाइन कस्टमर्स को काफी फायदा हो सकता है, क्योंकि इसके तहत मौजूदा लैंडलाइन सब्सक्राइबर्स के पास प्रीपेड ऑप्शन भी होगा। इसके लिए रेंटल से भी छुटकारा मिल सकेगा।

इस VoIP सर्विस के लिए कस्टमर्स को एक बार ऐक्टिवेशन चार्ज के तौर पर 1,099 रुपये देना होगा। बीएसएनएल इस सर्विस के तहत यूजर्स को एक साल तक फ्री ऑडियो और वीडियो कॉलिंग की सर्विस भी देगी। Wings इंटरनेट टेलीफोनी सर्विस के तहत कस्टमर्स ब्रॉडबैंड का इस्तेमाल करते हुए वाईफाई, 4जी या 3जी कॉलिंग कर सकते हैं। हालांकि वीडियो कॉलिंग के लिए दूसरे सब्सक्राइबर के पास भी बीएसएनल की विंग्स का कनेक्शन होन जरूरी है।

बीएसएनल ने एक स्टेटमेंट में कहा है, ‘इस सर्विस को यूज करने के लिए कस्टमर को अपने स्मार्ट डिवाइस में एक ऐप इंस्टॉल करना होगा। इसे आप स्मार्टफोन, टैबलेट या लैपटॉप में यूज कर सकते हैं। देश में कहीं भी कॉल करने या रिसीव करने के लिए इसे ऐप का यूज किया जाएगा।

बीएसएनएल के मुताबिक कस्टमर्स 200 रुपये के शुरुआती वाउचर के साथ रिचार्ज करा सकते हैं। जिसमे भारत के किसी भी नेटवर्क पर अनलिमिटेड कॉलिंग मिलेगी और इसकी वैलिडिटी 30 दिन की होगी।