दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन आज से भारत दौरे पर

ख़बरें अभी तक। दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन आज से 11 जुलाई के तक भारत यात्रा पर रहेंगे, शाम तक राष्ट्रपति नई दिल्ली पहुंचेंगे, और अगली सुबह वे विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और उप राष्ट्रपति वेंकैया नायडू से मिलेंगे. उसके बाद वह भारत-कोरिया बिजनेस फोरम में हिस्सा लेंगे और राष्ट्रपति मून प्रधानमंत्री मोदी के साथ गांधी स्मृति भी जाएंगे, जिसके बाद दोनों नोएडा के सेक्टर 81 स्थित सैमसंग कंपनी के प्लांट का भी दौरा करेंगे.

बता दें कि यह उनकी पहली भारत यात्रा है. यात्रा के दौरान मून के साथ उनके मंत्रिमंडल के वरिष्ठ सहयोगी, अधिकारी और उद्योग जगत की कई जानी-मानी हस्तियां भी होंगी. वहीं दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति की पत्नी और फर्स्ट लेडी किम जोंग सुक भी उनके साथ होंगी. दूतावास के मुताबिक 10 जुलाई की सुबह राष्ट्रपति मून का राष्ट्रपति भवन में औपचारिक स्वागत किया जाएगा, जिसके बाद प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति मून के बीच हैदराबाद हाउस में अधिकारिक वार्ता होगी.

वहीं लंच के बाद दोनों नेता भारत-रिपब्लिक ऑफ कोरिया के सीईओ बैठक को भी संबोधित करेंगे, जिसमें कुछ समझौतों पर भी हस्ताक्षर होने की उम्मीद है. 10 जुलाई की शाम को ऱाष्ट्रपति मून भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मिलेंगे, जिसके बाद मून और उनका प्रतिनिधिमंडल राष्ट्रपति भवन में उनके स्वागत में आयोजित भोज में शामिल होंगे. राष्ट्रपति मून 11 जुलाई की सुबह दक्षिण कोरिया के लिए रवाना हो जाएंगे.