फ्रांस और ब्रिटेन को पीछे छोड़कर भारत बना विश्व की छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाला देश

खबरें अभी तक। वर्ल्ड बैंक ने अपनी ताजा रिपोर्ट पेश की है जिसमें एक बार फिर से दुनिया ने भारत की अर्थव्यवस्था पर अपना भरोसा जताया है। फ्रांस और ब्रिटेन जैसे देशों को पीछे छोड़कर भारत विश्व की छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाला देश बन गया है। विश्व बैंक के 2017 के अपडेटेड आंकड़ों में इस बात की जानकारी दी गई है।

रिपोर्ट में यह भी अनुमान लगाया गया है कि वर्ष 2032 तक अमेरिका और चीन के बाद भारत दुनिया की तीसरा सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाला देश बन जाएगा। रिपोर्ट में भारत की जीडीपी पिछले वित्त वर्ष में 2.597 ट्रिलियन डॉलर रही, जबकि फ्रांस की जीडीपी 2.582 ट्रिलियन डॉलर रही।

रिपोर्ट में कहा गया है कि नवंबर 2016 में नोटबंदी किए जाने और फिर पिछले साल 1 जुलाई से जीएसटी लागू किए जाने के कारण बाजार में आई मंदी के बाद अब मैन्युफैक्चरिंग और लोगों की खरीद क्षमता बढ़ती दिख रही है और मुख्य रूप से इसी कारण जीडीपी में यह उछाल आई है। हालांकि इसमें यह भी कहा गया प्रति व्यक्ति आय के मामले में भारत अब भी फ्रांस से कई गुना पीछे है। रिपोर्ट के मुताबिक, सवा अरब की आबादी वाला भारत 6.70 करोड़ की आबादी वाले फ्रांस से करीब 20 गुना पीछे है।