GST परिषद की अगली बैठक 21 जुलाई को, आम आदमी को मिल सकती है कई सौगात

खबरें अभी तक। GST लागू हुए एक साल पूरा हो चुका है। एक साल के मौके पर मनाए गए उत्सव के बाद 21 जुलाई को जीएसटी परिषद की अगली बैठक होनी है। यह बैठक आम आदमी के लिए कई सौगातें ला सकती है। इस बैठक में कई उत्पादों के रेट कम किए जाने पर विचार किया जा रहा है। 21 जुलाई को सैनिटरी नैपकीन समेत कई उत्पादों के टैक्स रेट में कटौती करने पर विचार चल रहा है।

जीएसटी परिषद की इस बैठक में सैनिटरी नैपकीन के अलावा हैंडीक्राफ्ट्स और हैंडलूम उत्पादों पर जीएसटी रेट कम हो सकता है। इसके साथ ही कुछ सेवाओं का रेट भी कम किया जा सकता है। दरअसल पिछले एक साल के दौरान कई इंडस्ट्री बॉडी और हितधारक ये मांग कर रहे थे कि उन सेवाओं व उत्पादों पर जीएसटी कम कर दिया जाए, जो देश के असंगठित क्षेत्र में रोजगार पैदा करने में मदद करते हैं।

एक अध‍िकारी ने बताया कि जीएसटी परिषद कई उत्पादों का रेट कम कर सकती है। इसमें सबसे ज्यादा वे उत्पाद शामिल रहेंगे, जो सामान्य खपत के उत्पाद हैं। इसके अलावा जिनसे सरकार को कम राजस्व हासिल होता है। बता दें कि हैंडलूम और हैंडीक्राफ्ट्स उत्पादों समेत सैनिटरी नैपकीन पर फिलहाल 12 फीसदी टैक्स लगता है। पिछले एक साल से इन पर जीएसटी 0 फीसदी करने की मांग उठाई जा रही है। इस बैठक में जीएसटी परिषद टैक्स स्लैब्स कम करने पर भी विचार कर सकती है। मौजूदा समय में चार टैक्स स्लैब हैं. जिसमें 5%, 12%, 18% और 28 फीसदी शामिल है।