टी-20 के बाद वनडे में किया टीम इंडिया ने ये धमाल

खबरें अभी तक। कल देर रात भारत और इंग्लैंड के बीच पहला वनडे मैच खेला गया इस मैच में टीम इंडिया ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया और इंग्लैंड की टीम को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया. टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड की पूरी टीम 49.5 ओवर में 268 रन पर ही परस्त हो गई और टीम इंडिया को जीत के लिए 269 रनों का लक्ष्य मिला।

आपको बता दे टीम इंडिया ने 40.1 ओवर में ही 2 विकेट गंवा कर 269 रन बना लिए और यह मैच 8 विकेट से अपने नाम कर लिया. टीम इंडिया के लिए रोहित शर्मा ने 105 गेंदों में 125 रनों की पारी खेली. और टीम को जीत के मुकाम पर ले गए. कप्तान विराट कोहली ने भी 82 गेंदों में 75 रन बनाए।

वहीं दुसरी और गेंदबाजी में कुलदीप यादव ने बढ़िया प्रदर्शन किया जिसके लिए उन्हें ‘मैन ऑफ द मैच’ चुना गया. कुलदीप यादव ने सबसे ज्यादा 6 विकेट झटके. कुलदीप ने 10 ओवरो में 25 रन देकर 6 बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया. कुलदीप के अलावा उमेश ने दो विकेट लिए जबकि चहल को एक सफलता मिली. भारत की तरफ से सिद्धार्थ कौल को वनडे में पदार्पण का मौका मिला है अपना पहला वनडे मैच खेल रहे तेज गेंदबाज सिद्धार्थ कौल काफी महंगे साबित हुए. वो 10 ओवरों में 62 रन देने के बाद भी विकेट नहीं ले पाए. भुवनेश्वर कुमार टीम में नहीं हैं।

हालाकी इंग्लैंड की टीम की शुरुआत काफी अच्छी रही जेसन रॉय और जॉनी बेयरस्टॉ ने इंग्लैंड को संभली हुई शुरुआत दी. पहले दो ओवर में इंग्लैंड ने बिना कोई विकेट गंवाए 11 रन बनाए और टीम इंडिया की तरफ से उमेश यादव और सिद्धार्थ कौल ने अपने ओवर में 5-5 रन दिए. 11वें ओवर में कप्तान विराट कोहली ने अपने तुरुप के इक्के कुलदीप यादव को गेंदबाजी का जिम्मा सौंप दिया. और कुलदीप ने भी कप्तान की बात का मान रखते हुए अपना काम बखूबी निभाया और अपने पहले ओवर की दूसरी ही गेंद पर खतरनाक दिख रहे जेसन रॉय को पवेलियन लौटा दिया. कुलदीप यादव की गेंद पर स्वीप शॉट खेलने के चक्कर में रॉय उमेश यादव को कैच थमा बैठे. रॉय 38 रन बनाकर आउट हुए उन्होंने अपनी पारी में 6 चौके जमाए।

12वें ओवर में अपने स्पेल का दूसरा ओवर डालने आए कुलदीप यादव ने पहली ही गेंद पर जो रूट का अहम विकेट हासिल कर लिया. कुलदीप यादव ने उन्हें एलबीडब्ल्यू कर पवेलियन लौटा दिया. रूट 3 रन बनाकर आउट हुए. उसी ओवर की आखिरी गेंद पर कुलदीप यादव ने जॉनी बेयरस्टॉ की पारी को भी विराम दे दिया। अब   मैच ने अलग ही मोड़ पकड़ लिया था. इंग्लैंड का स्कोर जब 105 रन पर 4 विकेट था, तब जोस बटलर और बेन स्टोक्स ने इंग्लैंड की पारी को संभाला और पांचवें विकेट के लिए 93 रनों की पार्टनरशिप की, परंतु 39वें ओवर में कुलदीप यादव ने बटलर को विकेट के पीछे धोनी के हाथों कैच आउट करा कर मेजबान टीम का पांचवां विकेट गिराया. बटलर 53 रन बनाकर आउट हुए उन्होंने अपनी 51 गेंदों की पारी में 3 चौके लगाए। इस तरह इंग्लैंड की टीम 268 रन पर ही सिमट गई।

और जवाब में टीम इंडिया ने 40.1 ओवर में ही 2 विकेट गंवा कर 269 रन बना लिए और यह मैच 8 विकेट से अपने नाम कर लिया. इसी के साथ ही भारत ने तीन मैचों की वनडे सीरीज में 1-0 से बढ़त हासिल कर ली है।