भगवान जगन्नाथ की 141वीं रथयात्रा का इस प्रकार हुआ शुभारंभ

खबरें अभी तक। आज अहमदाबाद में भगवान जगन्नाथ की 141वीं रथयात्रा शुरू हो गई है. आपको बता दे इस रथ यात्रा को देखने के लिए लोगो की अच्छी खासी भीड़ लग चुकी है। भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा को लेकर मंदिर में कड़े इंतजाम किए गए हैं. सुरक्षाबल के जवानों को भारी संख्या में तैनात किया गया है।

इस रथ यात्रा की शुरुआत गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी और उपमुख्य्मंत्री नितिन पटेल ने रथ को खींच कर की. आपको बता दे यह रथ यात्रा करीब सुबह 7 बजे निकली गई. इस य़ात्रा में बीजेपी अध्‍यक्ष अमित शाह भी शामिल हुए हैं. इस यात्रा के दर्शन के लिए देश के कई राज्यों से लोग अहमदाबाद पहुंच चुके हैं।

भगवान जगन्नाथ, भाई बलभद्र और बहन सुभद्रा के साथ नगरयात्रा पर निकलेंगे. भगवान की इस रथयात्रा में करीबन 2500 साधुसंत हिस्सा लेंगे. रथयात्रा के दौरान अगर कोई बड़ी जानहानि होती हे तो इस रथयात्रा की सुरक्षा के लिए 1.5 करोड़ रुपये का बीमा भी लिया गया है।

आपको बता दे इस रथ यात्रा की शुरुआत में सबसे आगे आगे 18 गजराज, 101 ट्रक, 30 अखाड़े जो कि अलग-अलग करतब दिखाएंगे. व 18 भजन मंडली और तीन बैंड बाजे के साथ निकलेगी. इस रथ यात्रा के दौरान भगवान जगन्नाथ के दर्शन करने आने वाले लोगों को 30 हजार किलो भीगे हुए मूंग, 500 किलो जामुन, 300 किलो आम और 400 किलो ककड़ी दी जाएगी इस दौरान मुख्‍यमंत्री और उपमुख्‍यमंत्री ने परंपरा के तहत रथ के आगे झाडू़ भी लगाई। रथयात्रा का समापन शाम के वक्त करीबन 7 बजे रथ की मंदिर में वापसी के साथ होगा।