अगर अपकी ‘कार’ से आवाजे आती है तो ये खबर जरुर पढ़िए

ख़बरें अभी तक। अगर आपकी कार स्टार्ट करते वक्त और ड्राइव वक्त आवाज करती है तो इस चीज को आप नजरअंदाज न करें, वैसे इस तरह की आवाजे कुछ देर बाद नहीं आती है और इसको लेकर ड्राइवर सोचता जरुर है लेकिन इसकी तह तक नहीं पहुंच पाता. आपको बता दें कार में आने वाली इस तरह की आवाजें कार की परफॉर्मेंस के बारे में बताती हैं.

जैसे अगर कार के इंजन से फट-फट की आवाज सुनाई दे तो इससे इंजन स्टार्ट करने में परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. यह आवाज एयर फिल्टर गंदा होना, स्पार्क प्लग खराब होना, इग्निशन में प्रॉब्लम, गैसोलिन में पानी आना और कारब्यूरेटर में खराब पावर सर्किट के चलते आती है और यदि गियर शिफ्ट के दौरान जब गियर अटकने की शिकायत आये तो इसकी सर्विस जल्दी करा लें, क्योंकि इसका कारण क्लच और गियरबॉक्स दोनों में खराबी हो सकता है. इसके साथ ही इसमें क्लच की खराबी, गियर शिफ्ट लिकेज, गियरबॉक्स खराब होना और गियर ऑयल की समस्या के कारण भी यह आवाज आती है.

वहीं कार को मोड़ते समय करहाने की आवाज आने लगे तो यह आवाज सीवी एक्सेल के टूटने से भी आ सकती है या फिर एक्सेल से ग्रीस लीक खत्म होने के चलते भी आती है. ग्रीस खत्म होने के चलते कॉम्पोनेंट सूख जाता है और सीवी एक्सेल का खराब कर देता है जिसके चलते आपको सीवी एक्सेल रिप्लेस करवाना पड़ता है.

इस तरह की आवाज आते ही ग्रीस फिर से फिल करवा ले ताकि कोई दिक्कत न आए. फर्स्ट गियर में गाड़ी को रेस देते समय अगर गाड़ी आगे स्पीड पकड़ते समय आवाज़ करे तो कार की फैन बेल्ट ढीली या फिर खराब हो रही है. फैन बेल्ट हम कार में समय के साथ ढीली हो जाती है और कार स्टार्ट करते समय रबड़ से रगड़ लगते समय आवाज आने लगती है. इसके लिए आपको अंत में फैन बेल्ट बदलवानी ही पड़ती है. यदि ब्रेक लगाने के दौरान अगर ची-ची की आवाज आए तो ब्रेक शूज पूरी तरह खराब हो गए हैं ऐसे में जितना जल्दी हो इन्हें बदलवा लेना चाइये, वरना ब्रेक लगने में काफी दिक्कत हो सकती है.