व्हाट्सऐप लेकर आ रहा है एक ऐसा फीचर जिससे आप पूरा मैसेज ओपेन किए बिना ही READ कर सकेंगे

ख़बरें अभी तक। एक बार फिर व्हाट्सऐप अपने यूज़र्स के एक नया फीचर लेकर आ रहा है, जिसमें व्हाट्सऐप नोटिफिकेशन के लिए नया Mark As Read फीचर लाया जा रहा है. फिलहाल यह फीचर बीटा वर्जन (2.18.214) में है. WABetaInfo के मुताबिक व्हाट्सऐप नोटिफिकेशन के लिए नया Mark As Read फीचर लाया जा रहा है, जिसके ज़रिए यूज़र्स आने वाले messages को बिना पूरा ओपेन किए नोटिफिकेशन बार से ही मार्क एज़ रीड कर पाएंगे.

ये फीचर उन लोगों के लिए बहुत कामगार साबित होगा जो मैसेज पढ़ने के लिए बार-बार ऐप को ओपन नहीं करना चाहते. इससे पहले यूज़र्स को Reply का ऑप्शन नोटिफिकेशन में दिया गया था, जिसके ज़रिए वहीं से किसी भी मैसेज का रिप्लाई का जा सकता है. और अब यूज़र्स को Mark As read फीचर Reply बटन के दायीं तरफ दिया जाएगा.  इतना ही नहीं WhatsApp म्यूट ऑप्शन भी लेकर आ रहा है, जिससे यूज़र्स बिना ऐप ओपेन किए ही नोटिफिकेशन से ही Chat को Mute कर सकेंगे.

जैसा कि ये दोनों फीचर Notification से जुड़े हैं,  इसके अलावा व्हाट्सऐप ने अपने प्लेटफॉर्म पर Forwaded मैसेज फीचर जारी कर दिया है. इस फीचर से अगर कोई भी मैसेज फॉरवर्ड किया गया होगा तो इसे फॉरवर्डेड टैग कर दिया जाएगा और मैसेज के उपर ये लिखा हुआ दिखाई देगा. इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए आपको अपने स्मार्टफोन पर व्हाटस्एप के नए वर्जन को इंस्टॉल करना होगा. इसके अलावा कंपनी ने हाल ही में बताया कि व्हॉट्सऐप पर बढ़ती अफवाहों और फेक न्यूज़ को मद्देनज़र रखते हुए इस ऐप में एक नए फीचर ‘Suspicious Link Detection’ पर काम किया जा रहा है. इस नए फीचर के ज़रिये ये पता लगाया जा सकेगा कि जो भी लिंक शेयर की जा रही है, वह वैलिड सोर्स से आ रही है या नहीं.