यदि आप अपने बालों के झड़ने से परेशान है तो जरुर अपनाए ये तरीके

ख़बरें अभी तक। आज हम आपको बताएंगे कि कैसे अपने बालों की ग्रोथ बढ़ाए और इससे झड़ने से कैसे रोके. आप इसे न सिर्फ स्वास्थ्य लिए बल्‍कि खूबसूरती को निखारने के लिये भी प्रयोग कर सकते है. हम बात कर रहे है एलोवेरा की,  एलोवेरा एक चमत्‍कारी पौधा है, जिसमें ढेर सारे पोषण होते है. इसमे ऐसे गुण पाए जाते हैं, जो आपके बालों को चमकदार, सुंदर और मजबूत बना सकते हैं इसलिए लोग इसे खाते भी हैं और बालों पर भी लगाते भी है, अगर आपको भी अपने बालों की चिंता है तो एलोवेरा जेल का अभी से ही प्रयोग करें.

 

बालों में एलोवेरा जेल लगाने से उनमें नमी आती है बाल स्मूथ बनते है, साथ ही इसमें मौजूद प्राकृतिक इंजाइम्‍स, डेड सेल्‍स, फंगस और रूसी को दूर करते हैं. एलोवेरा को लगाने के लिये सबसे पहले पेड़ से उसका जेल निकाल लें और उसका पेस्‍ट बना लें. इसे सिर पर लगाएं और 10 मिनट के बाद इसे किसी हल्‍के शैंपू से धो लें. आप चाहें तो एलोवेरा जेल को नारियल के दूध और वीट जर्म तेल के साथ मिक्‍स कर के भी लगा सकती है. बाजार का शैंपू बालों के लिये बिल्‍कुल भी अच्छा नहीं होता. शैंपू करने से पहले आप चाहें तो शैंपू के साथ एलोवेरा जेल को उसमें मिक्‍स कर के बालों को धो सकती है.

यह आपके बालों को सिल्‍की, शाइनी और स्‍मूथ बना सकता है. एलोवेरा का पीस ले कर उसमें से जेल निकाले. फिर इसे पेस्‍ट बनाएं और सिर पर लगाएं. फिर 15-20 मिनट रुक कर बालों को हल्‍के शैंपू से धो लें. हम बालों में स्‍टाइलिंग करने के लिये हेयर सीरम का प्रयोग करते हैं, जिससे बाल डैमेज होते हैं. अगर आप इसका प्रयोग नहीं करना चाहते हैं तो एलो वेरा एक अच्‍छा ऑपशन है.