जानिए मस्तिष्क से जुड़ी कुछ दिलचप्स बातें

ख़बरें अभी तक। हमारा मस्तिष्क किस तरह से काम करता है इस बात की जानकारी बहुत कम लोगों को होती है. हमारा मस्तिष्क बहुत ही जटिल अंग है जिसने वर्षों से लोगों को हैरान किया हुआ है. बंदरो से इंसान बनने में हमारे मस्तिष्क का सबसे बड़ा हाथ रहा है और इसी वजह से लोगों ने बहुत से अविष्कार भी किए है. लेकिन क्या आप ये जानते है कि हमारे मस्तिष्क की कुछ ऐसी अहम बातें होती है जिससे हम नहीं जानते, तो आइए आज हम आपको इसी चीज के बारे में बताएंगे.

एक वयस्क मस्तिष्क का वजन करीब 3 पाउंड के बराबर होता है. यह पूरे शरीर के वजन का 2 फीसदी होता है. बी ब्रेन फिट की रिपोर्ट के मुताबिक, यह कुल ऊर्जा और ऑक्सीजन का 20 फीसदी खपत करता है. यह शरीर का सबसे ज्यादा ऊर्जा खपत करने वाला अंग है. पर्याप्त पानी ना पीने की वजह से ग्रे वाला भाग सिकुड़ने लगता है जिसकी वजह से किसी इंसान के लिए सोचने का काम मुश्किल हो सकता है.

मानव जाति अपने मस्तिष्क की कुल क्षमता का केवल 20 फीसदी इस्तेमाल कर पाती है. आपके मस्तिष्क का विकास 40 की उम्र तक होता रहता है. जब हम जगते हैं तो हमारा मस्तिष्क एक छोटे बल्ब को जलाने के लिए पर्याप्त बिजली पैदा करता है आपके दिमाग में एक दिन में करीब 70,000 विचार आते हैं और उनमें से 70 फीसदी नकारात्मक होते हैं.