टेस्ट टीम में रोहित के नाम की अनदेखी, युवा पंत को पहली बार मिली जगह

खबरें अभी तक। भारतीय क्रिकेट टीम में युवा विकेटकीपर बल्लेबाज रिषभ पंत को इंग्लैंड के खिलाफ होने वाली पांच टेस्ट मैचों की सीरीज के शुरुआती तीन मुकाबलों के लिए घोषित 18 सदस्यों की भारतीय टीम में पहली बार शामिल किया गया है। वहीं, अनुभवी बल्लेबाज रोहित शर्मा को एक बार फिर नजरअंदाज किया गया। 20 वर्षीय पंत को दिनेश कार्तिक के साथ विकेटकीपर बल्लेबाज के तौर पर टीम में शामिल किया गया है।

कार्तिक अफगानिस्तान के खिलाफ खेले गए भारत के पिछले टेस्ट की टीम में भी शामिल थे जो कि चोटिल विकेटकीपर बल्लेबाज रिद्धिमान साहा की जगह खेलते नजर आए थे। साहा अंगूठे की चोट की वजह से आइपीएल के बाद से मैदान से बाहर हैं।

उधर, यो-यो टेस्ट में फेल होने के बाद अफगानिस्तान के खिलाफ टीम से बाहर किए गए तेज गेंदबाज मुहम्मद शमी को एक अगस्त से शुरू हो रही टेस्ट सीरीज के लिए टीम में वापस बुलाया गया है। हालांकि, अनुभवी तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार के खेलने पर अभी संदेह बरकरार है। जिन्हें वनडे सीरीज के दौरान पीठ के निचले हिस्से में परेशानी महसूस हुई थी। बीसीसीआइ ने कहा कि भुवनेश्वर की स्थिति पर बीसीसीआइ की मेडिकल टीम द्वारा आकलन किया जाएगा और टेस्ट टीम में उन्हें शामिल किए जाने पर जल्द ही फैसला लिया जाएगा। हालांकि, सवाल ये भी उठ रहे हैं कि आखिर जब वह पूरी तरह फिट नहीं थे तो वह इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी वनडे में कैसे खेलने उतरे। उधर, वनडे सीरीज में चोट की वजह से नहीं खेलने वाले तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह दूसरे टेस्ट से चयन के लिए उपलब्ध होंगे।

कप्तान विराट कोहली ने कहा था कि टेस्ट टीम के स्पिन विभाग में कुछ बदलाव हो सकते हैं और चयनकर्ताओं ने उसे ध्यान में रखते हुए अनुभवी ऑफ स्पिनर आर अश्विन, बायें हाथ के स्पिनर रवींद्र जडेजा और इंग्लैंड के खिलाफ वनडे और टी-20 सीरीज में शानदार प्रदर्शन करने वाले चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव को टीम में जगह दी है। शमी, बुमराह और शार्दुल के अलावा टीम में इशांत शर्मा और उमेश यादव के रूप में तेज गेंदबाज शामिल हैं।

रोहित शर्मा को छोड़कर बल्लेबाजी विभाग में कोई बड़ा बदलाव देखने को नहीं मिला है। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शुरुआती दो टेस्ट में खेलने वाले रोहित को अफगानिस्तान के खिलाफ इकलौते टेस्ट के लिए टीम में भी जगह नहीं मिल पाई थी। हालांकि इंग्लैंड दौरे पर वह जबरदस्त फॉर्म में हैं जहां उन्होंने आखिरी टी-20 और पहले वनडे में लगातार दो शतक जड़े। चयनकर्ताओं ने बोर्ड एकादश टीम की भी घोषणा की जो कि दक्षिण अफ्रीका ए के खिलाफ 30 जुलाई से शुरू हो रही तीन दिवसीय अभ्यास मुकाबला खेलेगी। इस टीम की अगुआई विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन करेंगे।