RTO ऑफिस में दलालों की भरमार, जनता को लूटने का काम कर रहें दलाल

खबरें अभी तक। कन्नौज ARTO आफिस मे दलालो का साम्राज्य ज्यों का त्यों कायम है, जबकि यूपी सरकार की मंशा सभी आरटीओ, ARTO आफिसो को दलाल मुक्त बनाने की है । इसी कड़ी मे कन्नौज के जिला अधिकारी ने अभी कुछ दिन पूर्व arto आफिस में छापा मारकर 3 दलालो को भी पकड़ा था । लेकिन कुछ दिन बाद ही वहां हालात फिर उसी तरह हो गए है। आप तस्वीरों में साफ तौर पर देख सकते है किस तरह फ़ाइल लिए यह दलाल ग्रामीण जनता को यह झांसा देकर की यहाँ कोई मेरे बिना सुनबाई नही होगी ।हम काम जल्दी करवा देंगे । बेचारे भोले भाले लोग इनका शिकार हो जाते है फिर महीनों चक्कर लगाते रहते है ।

कन्नौज जिलाधिकारी रवींद्र कुमार ने कुछ दिन पहले arto आफिस में छापा मारा था तब 3 दलाल को रंगे हाथों पकड़ा था और कुछ को इस तरह का काम न करने की हिदायत दी थी। कन्नौज का arto आफिस पूरी तरह दलालो के रहमो करम पर चल रहा है। जिम्मेदार अधिकारी सारी अव्यवस्था पर अंतहीन चुप्पी साधे बैठे है, जिससे शासन की मंशा को पलीता लगता दिख रहा है। ऑफिस में जगह जगह आपको दलालो का प्रवेश वर्जित है. लिखे बोर्ड दिख जांएगे और उसी बोर्ड के पास आपको दलाल भी दलाली करता दिख जायेगा के बाद भी यह परिसर दलाल मुक्त नही हो पा रहा है ।

कारण स्पष्ट है कि यहां के कई वरिष्ठ अधिकारी और कर्मचारी नही चाहते कि यह परिसर दलाल मुक्त हो । क्योकिं इससे उनकी ऊपर की इनकम पर असर जो पडेगा । इस सारी अव्यवस्था का असल खामियाजा आम आदमी भुगतता दिख रहा है। अधिकारियो रूप से arto  समेत सभी अधिकारीयो के आने जाने और सीट पर मिलने का भले ही कोई टाइम टेबल घोषित हो । परंतु  जमीनी पडताल करने पर ज्ञात हुआ कि इनके आने जाने और सीट पर होने का कोई वास्तविक टाइम टेबल नही है। जहां आम आदमी यहां जगह जगह घात लगाये बैठे दलालो के रहमो करम पर है वहीं जिम्मेदार अधिकारियो के कान पर जूं भी नहीं रेग रही है। 200 रूपये मे बनने वाले लर्निग लाइसेंस के दलाल 600 से 700 रूपये तक वसूल रहे है।

वही arto संजय कुमार झा ने बताया कि हमने सारे कर्मचारियों को सख्त हिदायत दी गयी है जनता का काम सीधे करेंगे ।पहले जो आफिस के बाहर दुकाने खुली थी वह अधिक पैसा बसूला जाता था ।हमने dm साहब से रिकवेस्ट की थी कि यहां एक लोकवाणी केंद्र  खुला दिया जाए जिस पर ऑनलाइन रेट फिक्स है । और अब यहां लोकवाणी केंद्र खुल चुका है और अब ऑनलाइन कार्य को बढ़ावा दिया जा रहा है ।