Fake News पर लगाम लगाने के Whatsapp ला रहा है एक और नया फीचर, जल्द होगा अपडेट

खबरें अभी तक। वॉट्सऐप पर हाल ही में फेक न्यूज से बचने के लिए कुछ नए फीचर्स डाले गए हैं। फुल पेज विज्ञापन देकर भी लोगों को गलत जानकारियों से बचने के तरीके बताए गए हैं। अब वॉट्सऐप एक नए फीचर की टेस्टिंग कर रही है। जिसके तहत फॉर्वर्ड किए गए मैसेज को लिमिट करने का ऑप्शन मिलेगा। वॉट्सऐप के मुताबिक कंपनी फॉर्वर्ड किए गए मैसेजो को लिमिट करने का यह फीचर सभी यूजर्स को देगी। यह खास कर भारत के लिए होगा, क्योंकि हाल ही में वॉट्सऐप के फॉरवर्डेड मैसेज की वजह से कई हिंसक घटनाएं हुई हैं।

वॉट्सऐप ने मानना है कि कंपनी एक बार में पांच चैट्स ही फॉर्वर्ड किए जा सकते हैं। इसके साथ ही मीडिया मैसेज के पास से क्विक फॉरवर्ड बटन हटाया जाएगा। भारत में दुनिया में सबसे ज्यादा मैसेज, फोटोज और वीडियोज़ फॉर्वर्ड किए जाते हैं। फिलहाल वॉट्सऐप में एक मैसेज को सेलेक्ट करके कई लोगों को मैसेज फॉर्वर्ड कर सकते हैं।

भारत में वॉट्सऐप के 200 मिलियन से ज्यादा यूजर्स हैं और जाहिर वॉट्सऐप की पेरेंट कंपनी फेसबुक के लिए महत्वपूर्ण और बड़ा बाजार है। सरकार ने भी वॉट्सऐप को फेक न्यूज से निपटने के लिए नोटिस भेजा है। इसलिए वॉट्सऐप लगातार इस कोशिश में है कि फॉर्वर्ड मैसेज पर लगाम लगाए।