हिमाचल प्रदेश के 80 हजार ट्रक आज से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर

खबरें अभी तक। देशव्यापी चक्का जाम व अनिश्चितकालीन हड़ताल के तहत उत्तर भारत की बड़ी यूनियनों में शुमार दी ट्रक आपरेटर यूनियन नालागढ़ में वीरवार शाम 5 बजे से पुकार बंद हो गई है, वहीं शुक्रवार को सुबह से ही ट्रकों की लोडि़ंग अनलोडि़ंग भी नहीं हो रही है। इस चक्का जाम में बीबीएन के तहत ट्रक यूनियन नालागढ़ के अधीन आने वाले साढ़े 10 हजार ट्रक ट्राले और पुरे हिमाचल के 80 हजार ट्रक शामिल हुए हैं, अपितु आवश्यक वस्तुओं व सेब सब्जी वाले वाहनों को ही छूट दी गई है। आल इंडिया मोटर ट्रांसपोर्ट कांग्रेस के आहवान पर आपरेटरों की मांगों को लेकर हिमाचल प्रदेश की कोई भी यूनियन माल ढुलाई नहीं कर रही है और न ही आज कोई बुकिंग ली जा रही है। इस हड़ताल के कारण उद्योगपतियों को करोड़ों के नुकसान होने की चिंता सत्ता रही है।

आज हिमाचल ट्रक आपरेटरर्ज फेडरेशन के चेयरमैन एवं ट्रक यूनियन नालागढ़ के प्रधान चौधरी विद्यारतन ने कहा कि आपरेटरों की मुख्य मांगों में डीजल की कीमतों में कमी, त्रैमासिक संशोधन व राष्ट्रीय स्तर पर समान मूल्य, तृतीय पक्ष बीमा प्रीमियम में जीएसटी से छूट, एजेंट कमीशन समाप्त करने व वर्ष में बढ़ाया प्रीमियम वापिस लेना, आयकर अधिनियम की धारा 44ई को तर्कसंगत करने, टीडीएस को समाप्त और दर में कमी करने, कमर्शियल वाहनों पर टोल टैक्स समाप्त व कम करने, अनुबंध समय समाप्त होने पर टोल बंद करने, नेशनल हाईवे आथोरिटी की अनुबंध की शर्तें लागू करना शामिल है। उन्होंने कहा कि इन्हीं सभी मुददों को लेकर आज से देशव्यापी चक्का जाम हो रहा है, जिसमें हिमाचल इकाई भी पूर्ण रूप से समर्थन कर रही है।

चौधरी ने कहा कि सब्जी सेब व आवश्यक वस्तुओं वाले वाहनों को इस दिन नहीं रोका जाएगा और वीरवार शाम 5 बजे से जहां पुकार बंद हो गई है, वहीं प्रदेश की किसी भी यूनियन का ट्रक माल लोड़ नहीं किया जा रहा है और न ही कोई बुकिंग ली जा रही है।

पुरे देश में हो रही ट्रकों की हड़ताल के बारे में जब हमने बद्दी बरोटीवाला नालागढ़ उद्योग संघ के अध्यक्ष शैलेश अग्रवाल से बात की तो उन्होंने कहा कि एक तो उद्योगपति पहले की आर्थिक तंगी की मार झेल रहें है और दूसरा ट्रकों की हड़ताल के कारण उनका न तो बाहर से माल आ पायेगा और न ही वह अपना आर्डर दे पायेगें। जिसके कारण इस हड़ताल के कारण करोड़ों के नुकसान होने का अनुमान है।