बहादुरगढ़ में मेरा शहर मैं ही सवारूं अभियान की शुरुआत

खबरें अभी तक। देश के राष्ट्रीय ध्वज तिरंगे के वर्तमान स्वरूप को स्वीकार करने की तिथि 22 जुलाई के अवसर पर बहादुरगढ़ में पौधारोपण किया गया। इस अवसर पर मेरा शहर मैं ही सवारूं अभियान की शुरुआत की गई। बहादुरगढ़ पत्रकार संघ ने क्लीन एंड ग्रीन एसोसिएशन के सहयोग से शहर के सामान्य अस्पताल में फल और छायादार पौधे लगाकर पर्यावरण संरक्षण का संकल्प लिया। पौधों के बेहतर पोषण के लिए एसोसिएशन की ओर से सीमेंटेड ट्री गार्ड भी लगाए गए। क्लीन एंड ग्रीन एसोसिएशन के सहयोगी सोमबीर का कहना है कि आज पृथ्वी कंक्रीट के जंगल में तब्दील होती जा रही है और शहरों में प्रदूषण के कारण लोगों का सांस लेना दूभर हो गया है।

ऐसे में पौधारोपण के द्वारा ही हम अपनी भावी पीढ़ी के लिए शुद्ध वातावरण का माहौल तैयार कर सकते हैं। वहीं बहादुरगढ़ पत्रकार संघ के सदस्य प्रदीप धनखड़ ने बताया कि बहादुरगढ़ पत्रकार संघ और क्लीन एंड ग्रीन एसोसिएशन बरसात के मौसम में हजारों पौधे शहर के विभिन्न स्थानों पर लगाएंगे। ताकि यह पौधे आगे चलकर प्रदूषण कम करने में सहायक हो सके। प्रदीप का कहना है कि दिनोंदिन हरियाली घट रही है और प्रदूषण बढ़ रहा है। इसके कारण प्रकृति में असंतुलन हो गया है।

प्राकृतिक आपदाएं भी इसी की वजह से आ रही है, इसीलिए हमें ज्यादा से ज्यादा पौधे लगाने का संकल्प लेना चाहिए। साथ ही उन्होंने आम नागरिकों से भी बढ़ चढ़कर पौधारोपण करने की अपील की। उन्होंने बताया कि मेरा शहर में ही सवारूं अभियान के तहत शहर के बुद्धिजीवियों को साथ लेकर लोगों को पौधारोपण के प्रति जागरूक भी किया जाएगा।