इन पुराने मोबाइल फोन्स के फीचर आज भी है खास, जानिए कौन से ये फोन्स

ख़बरें अभी तक। आज कल लोगों की लाइफ डिजिटल हो चुकी है. हर एक इंसान स्मार्टफोनस का आदि हो चुका है, नए-नए स्टाइल और फीचर के फोन बजारों में उपलब्ध है, लेकिन क्या आपने सोचा है कि इस तकनीक ने जितने तेजी से विकास किया है शायद ही किसी दूसरी तकनीक ने उतनी तेजी से किया होगा. टच स्क्रीन फोन आने से पहले हमारे कैसे थे आइए इसके बारे में हम आपको कुछ फोन्स दिखाएंगे जो अपने टाइम में बहुत लोकप्रिय हुआ करते थे.

सबसे पहले हम बात करेंगे Nokia 1100 की, नोकिया 1100 ऑल टाइम बेस्ट सेलिंग फोन में से एक है. इस फोन को मजबूती और लंबी बैटरी लाइफ के लिए जाना जाता है. फोन की मजबूती का अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि इसे चोथे फ्लोर से फेंकने पर भी फोन नहीं टूटता था. फोन को साल 2003 में लॉन्च किया गया था.

 

नोकिया का 3310 मोबाइल फोन दुनिया भर में लोकप्रिय हुआ. फोन साल 2000 में लॉन्च हुआ था. फोन को इसके मजबूती के लिए जाना जाता है. इस ऐतिहासिक फोन में ही यूजर्स के सामने smash-hit Snake II मोबाइन गेम को पेश किया गया था.

Motorola StarTAC इन मोबाइल फोन्स के नाम और फीचर्स के बारे में फोन को साल 1996 में यूजर्स के सामने पेश किया गया था. यह पहला फ्लिप स्टाइल मोबाइल फोन था. यह एक 2जी फोन था, जिसमें मोनोक्रोम ग्राफिक डिस्प्ले दिया गया था. फोन का रेजोल्यूशन 4×15 था. फोन में 500 एमएएच की बैटरी दी गई थी.

वहीं सैमसंग के मोबाइल्स फोन्स को एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम के बेस्ट फोन्स में से माना जाता था, सैमसंग का Note 7 बेहतरीन स्मार्टफोन्स में से एक माना गया. यह पहला गैलेक्सी नोट स्मार्टफोन था जिसे साल 2011 में लॉन्च किया गया था. फोन में 5.3 इंच की टच स्क्रीन थी. इस फोन की बड़ी स्क्रीन सैमसंग की तरफ से लिए गए सबसे बड़े रिस्क में से एक था. उसी समय से लेकर आज तक फोन के बड़े स्क्रीन का ट्रेंड जारी है.